गर्मी की छुट्टियों में भी चलेंगी सरकारी स्कूलों में कक्षाएं; पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई Dhanbad News

बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। इसलिए इसबार गर्मी की छूट्टियों में भी ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी ताकि बच्चों को पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके। यह फरमान किसी पब्लिक स्कूल का नहीं है बल्कि सरकारी स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:46 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:46 AM (IST)
गर्मी की छुट्टियों में भी चलेंगी सरकारी स्कूलों में कक्षाएं; पढ़ाई में हुए नुकसान की होगी भरपाई Dhanbad News
बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। इसलिए इसबार गर्मी की छूट्टियों में भी ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी ताकि बच्चों को पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके। जी हां यह फरमान किसी पब्लिक स्कूल का नहीं है बल्कि सरकारी स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

जेसीईआरटी ने कहा है कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि शिक्षक और विद्यार्थियों के बीच अंत:क्रिया नहीं होने के कारण अधिकांश विद्यार्थियों को पढ़ाई की क्षति हुई है। जेसीईआरटी के निदेशक डा. शैलेश कुमार चौरसिया ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि शैक्षिणक सत्र 2020-21 में जेसीईआरटी द्वारा डिजीसाथ के तहत कक्षावार निर्धारित अधिगम प्रतिफलों, संक्षिप्त पाठ्यक्रम एवं साप्ताहिक कैलेंडर के अनुसार डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराकर छात्रों को पढ़ाने का प्रयास किया गया बावजूद इसके यह देखा गया कि काफी संख्या में छात्रों को पढ़ाई का नुकसान हुआ। छात्रों के इसी नुकसान का आंकलन करते हुए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के तहत निर्धारित क्षति के आधार पर आंकलन किया जा रहा है। तीन मई से व्हाटसप समूहों तथा डिजी स्कूल एप के माध्यम से डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं ऑनलाइन लाइव कक्षाएं चलाई जा रही है। वहीं विभागीय सचिव ने 17 मई से निर्धारित पाठयक्रम एवं साप्ताहिक योजना के अनुरूप डिजिटल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी और ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। निदेशक ने कहा है कि बचों की पढ़ाई सुनिश्चत करने तथा अब तक जो पढ़ाई का नुकसान हो चुका है। उसे भरपाई करने का निर्देश दिया जाता है। शैक्षिणक सत्र 2021-22 में निर्धारित ग्रीष्मावकाश की अवधि में भी डिजीसाथ द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे डिजिटल सामग्री एवं साप्ताहिक अधिगम योजना के अनुसार ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। इसकी नियमित मॉनीटरिंग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी