मिलेगा अच्छा ब्याज सुरक्षित रहेगा जमापूंजी

लोग चाहते है कि उनकी जमापूंजी पर भले ही कम ब्याज मिलेलेकिन जमापूंजी बिल्कुल सुरक्षित रहे। ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेहद शानदार है। इस स्कीम में पैसे रहने के साथ-साथ ब्याज भी बैंकों के मुकाबले ज्यादा मिलते हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 05:53 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 05:53 PM (IST)
मिलेगा अच्छा ब्याज सुरक्षित रहेगा जमापूंजी
इस स्कीम में पैसे रहने के साथ-साथ ब्याज भी बैंकों के मुकाबले ज्यादा मिलते हैं।

धनबाद, जेएनएन : लोग चाहते है कि उनकी जमापूंजी पर भले ही कम ब्याज मिले,लेकिन जमापूंजी बिल्कुल सुरक्षित रहे। ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेहद शानदार है। इस स्कीम में पैसे रहने के साथ-साथ ब्याज भी बैंकों के मुकाबले ज्यादा मिलते हैं। दरअसल पोस्ट ऑफिस के साथ निवेशकों का एक विश्वास का नाता है। अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते है, तो आपके लिए पोस्‍ट ऑफ‍िस मंथली स्‍कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको हर महीने एक फिकस्ड स्कीम होगी और आपका पैसा भी पूरी तरह महफूज रहेगा। पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (एमआईएस) में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में अधिकतम पैसे की सीमा 9 लाख रुपये तक है। यानी पति-पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट खाते में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है। यही नहीं, आप नाबालिग के नाम पर इस स्कीम में डिपॉजिट कर सकते हैं। लेकिन ऐसे खाते में 3 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं। इस स्कीम में डिपॉजिट के लिए पोस्ट ऑफिस में एक अलग से पीओएमआईएस फॉर्म भरना होता है। इस योजना में निवेश से पहले ग्राहक को पोस्ट ऑफिस एक बचत खाता खुलवाना होता है। पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में फिलहाल 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है, जो दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट और विकल्पों से बेहतर हैं। पीओएमआईएस का फार्म भरते समय आपको पहचान पत्र, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज के फोटो की जरूरत होगी। एक नॉमिनी की जरूरत होती है।

स्कीम की अवधि

पोस्ट ऑफिस की इस योजना की मैच्योर होने की अवधि 5 साल है। अगर आप समय से पहले पैसे निकालते है, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. एक साल के भीतर निकासी का प्रावधान नहीं है! तीन साल से पहले पैसे निकालने पर दो फीसदी पेनॉल्टी देनी होती है। तीन साल से पांच साल के भीतर निकालने पर एक फीसदी की राशि कट जाती है।

इस अकाउंट के फायदे

वरिष्ठ डाक अधीक्षक केडी सिंह ने बताया  की इस अकाउंट को आप एक से दूसरे पोस्ट ऑफिस में शिफ्ट करवा सकते हैं. मैच्योयरिटी के 5 साल पूरे हो जाने के बाद आप रकम को दोबारा निवेश कर सकते हैं.इसमें नॉमिनी नियुक्त किया जा सकता है, ताकि अनहोनी पर नॉमिनी को राशि मिल सके. एमआईएस योजना में टीडीएस नहीं कटता, लेकिन ब्याज पर टैक्स देना होता है।

chat bot
आपका साथी