IIT ISM : ग्लोबल स्लोडाउन को मुंह चिढ़ा रहा आइएसएम का पीपीओ, सात छात्रों को मिला 31.5 लाख का पैकेज

गोल्डमैन सैच ने आइएसएम के सात छात्रों का चयन पीपीओ के तहत किया। इसमें बीटेक के तीन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग इलेक्ट्रानिक्स इलेक्ट्रिकल तथा एक एमटेक का छात्र शामिल है।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 07:10 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 07:18 PM (IST)
IIT ISM : ग्लोबल स्लोडाउन को मुंह चिढ़ा रहा आइएसएम का पीपीओ, सात छात्रों को मिला 31.5 लाख का पैकेज
IIT ISM : ग्लोबल स्लोडाउन को मुंह चिढ़ा रहा आइएसएम का पीपीओ, सात छात्रों को मिला 31.5 लाख का पैकेज

धनबाद, जेएनएन। आर्थिक मंदी व कोरोना महामारी के बीच आइआइटी आइएसएम-2021 बैच के छात्र-छात्राओं की शानदार शुरुआत हुई है। संस्थान में विधिवत कैंपस शुरू होने के पहले ही पीपीओ (प्री-प्लेसमेंट ऑफर) की बारिश शुरू हो गयी है। कंपनियों ने यहां के छात्र-छात्राओं को जुलाई से नौकरी देनी शुरू कर दी है। यह चयन देश-दुनिया की नामी कंपनियों के बीच यहां के छात्रों की अहमियत का संकेत है। आम तौर पर अगस्त में शुरू होनेवाला पीपीओ इस बार जुलाई से ही शुरू हो गया है। छात्रों को विभिन्न कंपनियों से पीपीओ मिलना शुरू हो गया है।

इसी क्रम में शनिवार को गोल्डमैन सैच ने आइएसएम के सात छात्रों का चयन पीपीओ के तहत किया। इसमें बीटेक के तीन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, इलेक्ट्रिकल तथा एक एमटेक का छात्र शामिल है। इन सभी छात्रों को गोल्डमैन सैच ने 31.5 लाख पैकेज का ऑफर दिया है। वहीं छह छात्रों को एमेजॉन ने इंटर्नशीप का ऑफर दिया है। इसके पूर्व जुलाई माह में ही माइक्रोसॉफ्ट ने 16 छात्रों को 43.3 लाख रुपये सालाना पैकेज पर चयन कर चुकी है। जबकि गूगल ने 31 लाख, एमेजॉन ने 28.5 लाख, वॉलमार्ट ने 26 लाख तथा एरिक्शन आरएंडडी ने तीन छात्रों को 12.5 लाख के पैकेज का ऑफर दे चुकी है।

लॉकडाउन के दौरान जितनी भी कंपनियां पीपीओ ले रही हैं, उन कंपनियों ने अपने पैकेज को पिछले वर्ष की तुलना में न तो बढ़ाया है और न ही घटाया है। बताते चलें कि आइआइटी आइएसएम में लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं का पीपीओ, ऑफ कैंपस व इंटर्नशिप का ऑफर मिल रहा है। कोरोना के कारण कैंपस प्लेसमेंट की गतिविधियों पर रोक है। इस दौरान 200 से अधिक छात्रों को इंटर्नशिप का ऑफर मिला है। जबकि करीब 100 से भी अधिक छात्रों को पीपीओ का ऑफर मिल चुका है। कई छात्रों का चयन उच्च शिक्षा के लिए विदेशी यूनिवर्सिटी में भी हुआ है।

आइआइटी आइएसएम के छात्रों ने प्री प्लेसमेंट ऑफर के दौरान काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। कोविड-19 की स्थिति जिस तरह बनी हुई है संस्थान को बहुत उम्मीद नहीं थी कि पीपीओ की शुरुआत एक बेहतर पैकेज के साथ होगी। कोरोना काल और आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद जिस तरह कंपनियों का झुकाव संस्थान की ओर हुआ है, वह उम्मीद से कहीं अधिक है। -सतीश कुमार सिन्हा, चेयरमैन प्लेसमेंट सेल, आइएसएम।

chat bot
आपका साथी