सिर्फ गोल्ड मेडलिस्ट को ही मिलेगी BBMKU दीक्षांत समारोह में उपाधि, शेष को मिलेगा कॉलेज में

बीबीएमकेयू के दीक्षांत समारोह में स्नातक सत्र 2016-19 और स्नातकोत्तर सत्र 2017-19 के छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जानी है। यह ऑनलाइन होगा। इसके लिए राजभवन और राज्य आपदा प्रबंधन समिति ने अनुमति दे दी है। इसके बाद विश्वविद्यालय ने तैयारी शुरू कर दी है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 02:16 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 02:16 PM (IST)
सिर्फ गोल्ड मेडलिस्ट को ही मिलेगी BBMKU दीक्षांत समारोह में उपाधि, शेष को मिलेगा कॉलेज में
बिनोद बिहारी कोयलांचल विश्वविद्यालय ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्विद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित होगा। इस समारोह में केवल गोल्ड मेडलिस्ट छात्र ही उपस्थित होंगे और उन्हें ही उपाधि दी जाएगी। शेष छात्र-छात्राओं को यह डिग्री उनके कालेजों और विभागाध्यक्ष के माध्यम से मिलेगी। दीक्षांत समारोह को लेकर बीबीएमकेयू ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं और राजभवन और आपदा प्रबंधन विभाग से ऑनलाइन मोड पर ही समारोह करने की अनुमति मिली है। इस आयोजन को लेकर विश्विद्यालय ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी।

कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव के आदेश पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि दीक्षांत समारोह में स्नातक सत्र 2016-19 और स्नातकोत्तर सत्र 2017-19 के छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जानी है। यह भी आदेश दिया गया है कि उपरोक्त सत्र के जिन छात्र-छात्राओं ने दीक्षांत समारोह में शामिल होने को लेकर आवेदन दिया है व अंग वस्त्र के लिए राशि दी है, यदि अपने अंग वस्त्र की राशि वापस प्राप्त करना चाहते हैं और समारोह में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो वे अपने कॉलेज अथवा विभागाध्यक्ष को आवेदन कर सकते हैं। उनके अंग वस्त्र की राशि समारोह संपन्न होने के बाद विभागाध्यक्ष के माध्यम से वापस कर दी जाएगी। ऐसे विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए 25 जून तक का समय दिया गया है। जबकि प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष को 30 जून तक ऐसे छात्र छात्राओं की सूची बनाकर विश्वविद्यालय उपलब्ध करानी है।

स्नातक 2017-20 और स्नातकोत्तर 2018-20 वैसे उपाधि प्राप्त करने वाले गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों के लिए यह आदेश दिया गया है कि यदि वे समारोह में शामिल होना चाहते हैं तो 1200 रुपये विश्विद्यालय के नाम पर भुगतान करते हुए आवेदन करना होगा। ऐसे छात्र छात्राओं के लिए भी आवेदन और शुल्क जमा करने के लिए 25 जून की तिथि निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी