Dalmia सीमेंट स्‍थानीय लोगों को रोजगार दे, सरकार चार कदम आगे बढ़कर आपका सहयोग करेगी: हेमंत

सरकार का एक मात्र लक्ष्य स्थानीय युवाओं के हाथ में काम दिलाना है। जो भी उद्यमी इसके लिए आगे आएगा सरकार चार कदम आगे बढ़कर उसे सहयोगी करेगी। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा पूंजी निवेश हो यह सरकार की विशेष प्राथमिकता है ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:48 PM (IST)
Dalmia सीमेंट स्‍थानीय लोगों को रोजगार दे, सरकार चार कदम आगे बढ़कर आपका सहयोग करेगी: हेमंत
सरकार का एक मात्र लक्ष्य स्थानीय युवाओं के हाथ में काम दिलाना है। (जागरण)

जागरण संवाददाता, बोकारो : Jharkhnad CM Hemant Soren, Dalmia Cement Foundation Stone Laying, सरकार का एक मात्र लक्ष्य स्थानीय युवाओं के हाथ में काम दिलाना है। जो भी उद्यमी इसके लिए आगे आएगा सरकार चार कदम आगे बढ़कर उसे सहयोगी करेगी। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा पूंजी निवेश हो, यह सरकार की विशेष प्राथमिकता है । इसके लिए एक बेहतर और उम्दा झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति बनाई गई है। उक्त बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बोकारो के बालीडीह में आयोजित डालमिया भारत के सीमेंट प्लांट के विस्तारीकरण कार्य का शिलान्यास के दौरान कही। कहा कि यह सरकार काम करने वाली है। कम काम होगा पर जो घोषणा सरकार करेगी उसे धरातल पर उतारने का काम करेंगे। आने वाले दिनों में यहां कई बड़े उद्योग लगेंगे, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। कहा कि डालमिया सीमेंट प्लांट के पहली यूनिट के उद्घाटन में 2012 में आए थे। यह संयोग है कि विस्तारीकरण के कार्य को आगे बढ़ाने का भी मौका उन्हें मिला है।

567 करोड़ का निवेश पहला कदम 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि अगस्त माह में एमओयू और दिसंबर में काम चालू करने वाली सरकार है। सरकार ने डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र विस्तारीकरण परियोजना के लिए 16 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है। यहां पहले से स्थापित डालमिया भारत सीमेंट संयंत्र की उत्पादन क्षमता 3.7 मिलियन टन प्रति वर्ष है। नई इकाई के चालू होने पर वार्षिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 6.3 मिलियन टन हो जाएगी। इसके लिए कंपनी 567 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कहा कि सकारात्मक सोच और मजबूत इच्छाशक्ति हो तो कोई भी काम असंभव नहीं है। इसी सोच के साथ सरकार ने औद्योगिक माहौल को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना तैयार की है। नई उद्योग नीति बनाई गई ।अपनी नीतियो और उद्देश्यों को व्यापार जगत के सामने रख रहे हैं । उद्योगपतियों ने हमारी नीति को सराहा और यहां उद्योग लगाने की इच्छा जता रहे हैं। इसी क्रम में डालमिया ग्रुप ने सीमेंट फैक्ट्री के लिए कदम बढ़ाया और उद्योग विभाग के साथ एमओयू किया। हमारी सरकार ने अपना वादा निभाया और डालमिया ग्रुप भी आज अपना वादा निभा रही है। इसका निश्चित तौर पर राज्य और राज्य वासियों को फायदा होगा ।

बियाडा के उद्यमियों को किया ताकीद

मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि बोकारो इस्पात कारखाना एक समय एशिया का सबसे बड़ा कारखाना हुआ करता था । लेकिन, आज हालात थोड़े विपरीत है। चूंकि उसका संचालन उनके हाथ में नहीं है यह केन्द्र सरकार सार्वजनिक उपक्रम है, लेकिन इसकी पुरानी प्रतिष्ठा फिर से वापस हो, इसके लिए हमारी सरकार हर संभव सहयोग करने को तैयार है। कहा कि अगर औद्योगिक घरानों को सरकार जमीन देती है तो वे इसका इस्तेमाल उद्योग लगाने में ही करें अत‍िक्रमण के ल‍िए नहीं। क्योंकि, बहुत ही उम्मीदों के साथ यहां के रैयतों, गरीबों किसानों और जरूरतमंदों ने अपनी जमीन दी है , ताकि उन्हें रोजगार के साथ सशक्त होने का अवसर मिल सके ।

डालमिया प्रबंधन आगे बढ़े सरकार उनके साथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के गठन के कुछ ही महीने हुए थे कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपने आगोश में ले लिया ।लॉकडाउन लगा और लोग अपने घरों में कैद हो गए ।व्यवस्था पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो चुकी थी । इस खाली समय का उपयोग सरकार ने किया और आकर्षक उद्योग नीति बनाया। डालमिया भारत प्रबंध आगे बढ़े, हमारे गांव के लोग बांस भी उपज कर सकते हैं और सरकार सौर ऊर्जा के लिए जमीन भी दे सकती है।

ये थे उपस्‍थ‍ित

 शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, बेरमो विधायक जयमंगल सिंह, विरोध दल के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण, गोमिया विधायक डा लंबोदर महतो,  प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, विनय कुमार चौबे, उद्योग सचिव पूजा सिंघल , डालमिया भारत ग्रुप के प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया और सीइओ महेंद्र सिंघी, आइजी असीम विक्रांत मिंज, डीआइजी मयूर पटेल, डीसी कुलदीप चौधरी, एसपी चंदन झा, बोकारो डालमिया के प्रिय रंजन, झामुमो जिलाध्या हीरालाल मांझी, मंटू यादव व आसपास के जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी