ER & SER के स्टेशनों के लिए मोबाइल एप से जारी हो रहे जनरल टिकट, धनबाद रेल मंडल में अगले सप्ताह से

पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे एक मार्च से मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट जारी कर रहा है। दोनों रेलवे के तहत धनबाद में रेलवे स्टेशन हैं। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेल मंडल में तकनीकी कारणों से मोबाइल एप से जनरल टिकट जारी नहीं हो रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:50 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 05:45 AM (IST)
ER & SER के स्टेशनों के लिए मोबाइल एप से जारी हो रहे जनरल टिकट, धनबाद रेल मंडल में अगले सप्ताह से
मोबाइल एप के माध्यम से टिकट जारी होंगे।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद समेत पूरे रेल मंडल में मोबाइल से जेनरल टिकट बुक करने के लिए अभी थोड़ा इंतेजार करना होग। रेलवे ने इसकी तैयारी  शुरू कर दी है। अगले हफ्ते से यूटीएस ऑन मोबाइल सेवा शुरू हो जाएगी। मोबाइल से जनरल टिकट की बुकिंग में देर होने के कई तकनीकी कारण है। कोरोना काल से पहले रेलवे जो नियमित ट्रेनें चला रही थी। उन्हें अब कोविड स्पेशल के तौर पर चलाया जा रहा है। इसके साथ ही कई पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस बन चुकी हैं। ऐसे कई छोटे स्टेशन हैं जहां ट्रेनों का ठहराव हट चुका है। इस वजह से मोबाइल टिकटिंग शुरू होने से पहले रेलवे को नए सिरे से सारी तैयारी करनी पड़ रही है क्योंकि पहले से तैयार यूटीएस ऑन मोबाइल एप में सब कुछ पहले जैसा ही है। अब इसे दोबारा शुरू करने से पहले सिर्फ पैसेंजर ट्रेन के टिकट की बुकिंग को फीड करना होगा क्योंकि एक्सप्रेस में जनरल टिकट नहीं मिल रहे हैं। उन स्टेशन के नाम हटाने होंगे जहां ट्रेन नहीं रुकती है। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही मोबाइल से टिकट बुकिंग शुरू होगी। 

एटीवीएम भी जल्द, ऑटोमेटिक मशीन से मिलेगा जनरल टिकट

मोबाइल से जनरल टिकट के साथ-साथ धनबाद समेत रेल मंडल के अन्य बड़े स्टेशनों में जल्द ही एटीवीएम मशीनें भी लगने वाली हैं। पहले चरण में 7 मशीनें धनबाद डिवीजन के लिए स्वीकृत हुई हैं। एटीवीएम मशीन लग जाने से यात्रियों को ऑटोमेटिक मशीन से भी जनरल टिकट की सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे की प्लानिंग इसी महीने से एटीवीएम मशीन से टिकट बुकिंग की है।

धनबाद समेत डिवीज़न के सभी स्टेशनों में मोबाइल से टिकट बुकिंग जल्द शुरू होगी। एटीवीएम मशीन भी लाई जा रही है। उनसे भी जनरल टिकट बुक कर सकेंगे।

-अखिलेश पांडेय, सीनियर डीसीएम

chat bot
आपका साथी