कोरोना के बढ़ते खतरे को देख East Central Railway अलर्ट मोड में, थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर की होगी खरीदारी

थर्मल स्कैनर से रेल कर्मचारियों के ड्यूटी ज्वाइन करने से पहले उनके शरीर का तापमान पता चल जाएगा। अगर शरीर का तापमान अधिक मिला तो ड्यूटी से रोक कर जांच कराने और क्वारंटाइन होने की सलाह दी जाएगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:24 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते खतरे को देख East Central Railway अलर्ट मोड में, थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर की होगी खरीदारी
आक्सीमीटर से शरीर में ऑक्सीजन का लेबल पता लगता है ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना के आए दिन हो रही रेल कर्मचारियों की मौत और लगातार बढ़ते संक्रमण को लेकर यूनियन ने संजीदगी दिखाई है। पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी के साथ हुई आपात बैठक में ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष पीके पांडे ने रेल कर्मचारियों के लिए वैक्सीन के बंदोबस्त के साथ-साथ थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने की मांग की। महाप्रबंधक को यूनियन का सुझाव रास आ गया है। उन्होंने तत्काल धनबाद रेल मंडल को पांच लाख उपलब्ध कराने की अनुशंसा कर दी है। इस राशि से थर्मल स्कैनर और ऑक्सीमीटर मशीन की खरीद होगी।

थर्मल स्कैनर से रेल कर्मचारियों के ड्यूटी ज्वाइन करने से पहले उनके शरीर का तापमान पता चल जाएगा। अगर शरीर का तापमान अधिक मिला तो ड्यूटी से रोक कर जांच कराने और क्वॉरेंटाइन होने की सलाह दी जाएगी। इसके साथ ही ऑक्सीमीटर मशीन से यह आसानी से पता चल सकेगा कि किस रेल कर्मचारी के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम है। इससे तत्काल कर्मचारी की पहचान हो सकेगी और उसे इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।  यूनियन की ओर से यह भी कहा गया किस रेलवे के अलग-अलग डिपो और कार्य स्थलों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाए। इसमें यूनियन हर संभव सहयोग के लिए तैयार है। रेल प्रशासन राज्य सरकार से बात कर जल्द वैक्सीनेशन का बंदोबस्त करे, नहीं तो स्थिति भयावह हो सकती है।

यूनियन के साथ हुई महाप्रबंधक की ऑनलाइन बैठक में एनके खवास, ओपी शर्मा, जियाउद्दीन, एके दा, टीके साहू, सोमेन दत्ता,  आरके प्रसाद, आरके सिंह, विश्वजीत मुखर्जी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी