Beware of fraud: एटीएम से पैसे निकासी में गैरों की मदद लेनी पड़ेगी भारी, पढ़िए बैंकों की चेतावनी

एटीएम से धोखाधड़ी करने वाले ग्राहक बनकर लाइन में ही खड़े रहते हैं। जब एटीएम में ज्यादा भीड़ होती है तो ऐसे सक्रिय हो जाते हैं और ऐसे सामान्य ग्राहक की खोज में लग जाते हैं जो भोला-भाला दिख रहा हो।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 10:23 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 10:23 AM (IST)
Beware of fraud: एटीएम से पैसे निकासी में गैरों की मदद लेनी पड़ेगी भारी, पढ़िए बैंकों की चेतावनी
ठगों की पहचान के लिए बैंकों ने चलाया जागरूकता अभियान ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। एटीएम से ग्राहकों को बलगराकर पैसे निकालने वाले गिरोह इन दिनों वासेपुर और भूली के इलाके में घूम रहे हैं। एटीएम पर आने वाले भोले-भाले ग्राहकों को  निशाना बनाते हैं। इसके बाद उनके एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल कर चंपत हो जा रहे हैं। भूली और वासेपुर में ऐसे आधा ठगी के मामले सामने आए हैं। आजाद नगर के एक्सिस बैंक में भी ऐसा मामला आया है। शिकायत के बाद बैंक की ओर से एटीएम के बाहर सीसीटीवी में कैद बदमाशों को तस्वीर के साथ बाहर लगाया गया है। बैंकों की तरफ से कहा गया है कि एटीएम के आस-पास ठगी करने वाले लोग घूम रहे हैं। ठगी करने वाले व्यक्ति की पहचान करने की अपील की गई है। साथ ही कहा गया है यदि कोई ऐसा व्यक्ति मिलता है, तो इसकी सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस को दें। साथ ही ठगी करने वालों से सतर्क रहें।

ग्राहक बनकर लाइन में खड़े रहते हैं एटीएम ठग

एटीएम से धोखाधड़ी करने वाले ग्राहक बनकर लाइन में ही खड़े रहते हैं। जब एटीएम में ज्यादा भीड़ होती है, तो ऐसे सक्रिय हो जाते हैं और ऐसे सामान्य ग्राहक की खोज में लग जाते हैं, जो भोला-भाला दिख रहा हो। जिसे एटीएम से पैसे निकालने का ज्यादा ज्ञान नहीं होता है। ऐसे लोगों को एटीएम से पैसे निकालने की मदद कह कर खुद पैसे निकाल लेते हैं। मजेदार बात यह है कि एटीएम के पास कोई गार्ड भी नहीं होता है, जिसका फायदा सीधा इन लोगों को होता है। वासेपुर के परवेज अख्तर कहते हैं ऐसे एटीएम पर गार्ड लगाने की आवश्यकता है। गार्ड नहीं होने की वजह से ठग ज्यादा सक्रिय रहते हैं।

इलाके में एक दर्जन से ज्यादा एटीएम

भूली और वासेपुर इलाके में एक दर्जन से ज्यादा बैंकों के एटीएम है। सबसे ज्यादा ठगी का मामला वासेपुर, आजाद नगर और भूली शक्ति मार्केट के एटीएम में आ रहे हैं। जिन बैंकों में ज्यादा मामले आ रहे हैं, वह निजी बैंक हैं। स्थानीय पुलिस भी लोगों को सतर्क रहने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी