अगले महीने से ट्रेनों में जनरल टिकट, धनबाद की पैसेंजर ट्रेनें भी, रेलवे ने दिए संकेत

अगले महीने से ट्रेनों की संख्या और बढ़ सकती है। इसके साथ ही जनरल टिकट पर सफर की अनुमति का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है या यूं कहें कि जनरल टिकट पर पहले की तरह फिर से सफर की अनुमति मिल सकती है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 03:57 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:57 PM (IST)
अगले महीने से ट्रेनों में जनरल टिकट, धनबाद की पैसेंजर ट्रेनें भी, रेलवे ने दिए संकेत
अगले महीने से ट्रेनों की संख्या और बढ़ सकती है।

धनबाद, जेएनएन : अगले महीने से ट्रेनों की संख्या और बढ़ सकती है। इसके साथ ही जनरल टिकट पर सफर की अनुमति का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है या यूं कहें कि जनरल टिकट पर पहले की तरह फिर से सफर की अनुमति मिल सकती है। रेलवे ने इसके संकेत दे दिए हैं। धनबाद रेल मंडल ने अलग-अलग हिस्से के 22 छोटे स्टेशनों पर ठेके पर जनरल टिकट जारी करने के लिए टेंडर निकाल दिया है। 14 जून से ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 4 जुलाई तक आवेदन का मौका दिया गया है। 5 जुलाई को टेंडर ओपन हो जाएगा। यानी जुलाई के पहले हफ्ते के बाद से जनरल टिकट मिलना शुरू होने की पूरी संभावना है।

रेलवे अभी भी जनरल टिकट दे रही है। पर सिर्फ चुनिंदा ट्रेनों में ही इसकी अनुमति दी गई है। धनबाद से गुजरने वाली कुछ पैसेंजर ट्रेनों में ही जनरल टिकट के साथ यात्रा कर सकते हैं। मेल एक्सप्रेस और लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल टिकट के बजाए सेकंड सीटिंग का टिकट पहले से बुक करा कर सफर करना पड़ रहा है। जनरल टिकट नहीं मिलने से आम यात्रियों पर इसका काफी असर पड़ा है। साथ ही रेलवे की आमदनी भी प्रभावित हुई है। यही वजह है कि परिस्थिति सामान्य होने पर धीरे-धीरे पहले की तरह जनरल टिकट पर सफर की संभावना तलाशी जा रही है। दूसरी ओर, धनबाद से खुलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेन पिछले साल 22 मार्च से ही बंद हैं। धनबाद से सिंदरी के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन के सभी फेरे बंद हैं। धनबाद से झाड़ग्राम और धनबाद से बांकुड़ा होकर विष्णुपुर जाने वाली मेमू ट्रेन भी नहीं चली है। रेलवे ने जिन छोटे स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए टेंडर निकाला है। उन स्टेशनों से होकर यह ट्रेनें चलती हैं। ऐसे में इसकी पूरी संभावना है कि जुलाई से धनबाद से खुलने वाली पैसेंजर ट्रेनें फिर से पटरी पर लौट जाएं। हालांकि रेल अधिकारी कह रहे हैं कि ट्रेनों को चलाने का निर्णय रेलवे बोर्ड स्तर पर लिया जाएगा।

स्टेशन मास्टर को दोहरी ड्यूटी से राहत

छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ यात्रियों को टिकट देने का काम भी स्टेशन मास्टर ही करते हैं। अब स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट बहाल हो जाने से स्टेशन मास्टरों को इस डबल ड्यूटी से छुटकारा मिल जाएगा। स्टेशन मास्टर सिर्फ ट्रेनों के परिचालन में मदद करेंगे जबकि ठेकेदार के अधीन कर्मचारी जनरल टिकट जारी करेगा।

इन स्टेशनों पर बहाल होंगे एसटीबीए

बांसजोड़ा, सिंदरी ब्लॉक हाल्ट, रखितपुर, भंडारीदह, चैनपुर, दिलवा, जोगीडीह, झरोखास, चौधरीबांध, डुमरीविहार, गुरमुरा, चरही, कुजू, खुलदिल रोड, कृष्णशीला, फफराकुंड, कर्माहाट, कंसार नवादा, ऐरिगाड़ा, मगरदाहा, बेस

chat bot
आपका साथी