4 दिनों में 262 लोगों ने दी कोरोना को मात, ठीक होने का बन रहा रिकॉर्ड Dhanbad News

धनबाद में एक ओर कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में हर दिन काफी संख्या में लोग आ रहे हैं। तो दूसरी ओर काफी संख्या में ऐसे भी लोग हैं तो काफी संख्या में ठीक होकर घर लौट रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:56 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:56 AM (IST)
4 दिनों में 262 लोगों ने दी कोरोना को मात, ठीक होने का बन रहा रिकॉर्ड Dhanbad News
कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में हर दिन काफी संख्या में लोग आ रहे हैं।

कोई 3 दिन तो कोई 5 दिन में पूरी तरह हुए स्वस्थ

संक्रमण होने से डरे नहीं, रहे सकारात्मक : डॉ ओझा

जागरण में विशेष

मोहन गोप, धनबाद

धनबाद में एक ओर कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में हर दिन काफी संख्या में लोग आ रहे हैं। तो दूसरी ओर काफी संख्या में ऐसे भी लोग हैं तो काफी संख्या में ठीक होकर घर लौट रहे हैं। पिछले 4 दिनों की बात करें तो धनबाद में 262 लोगों ने कोरोना वायरस को हराया है। यह सभी लोग फिलहाल अपने अपने घर लौट गए हैं। 20 अप्रैल को 79, 19 अप्रैल को 84, 18 अप्रैल को 45, 17 अप्रैल को 54 लोगों ने कोरोना से जीत दर्ज की है। एमएमसीएच के मेडिसिन रोग विभाग के प्रमुख और कोविड सेंटर के प्रभारी डॉ यूके ओझा बताते हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण होने के बाद मन में डर नहीं पाले। संक्रमण के बाबा अपने चिकित्सक को जानकारी दें। वायरस तेजी से लोगों को संक्रमित करता है लेकिन मृत्यु दर अभी भी काफी कम है। 

नकारात्मकता से घटती है शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता

डॉक्टर ओझा बताते हैं कि मन में ज्यादा  नकारात्मकता आने के बाद यह शरीर के तंत्रिका तंत्र और न्यूरॉन को प्रभावित करता है। और व्यक्ति मन ही मन यह मानने लगता है कि वह काफी बीमार होने लगा है। और शरीर की अवस्थाएं भी उसी तरीके से चलती जाती है। सोशल साइट पर कई डरावनी सामग्री, टीवी पर कई बार एक तरफा समाचार भी लोगों को डराती हैं। इस वजह से डरने से शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। ऐसे में जरूरी है इन सभी चीजों से ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाई जाए और खुद और अपने परिवार की हिफाजत करें, मास्क सबसे बड़ा हथियार है। सैनिटाइजर का प्रयोग करें। 

परेशानी हो रही है तो, जिला कंट्रोल रूम को सूचित करें

किसी भी प्रकार से परेशानी होने पर जिला कंट्रोल रूम को सूचित कर सकते हैं। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर नंबर जारी किए जा रहे हैं। 45 वर्ष के नीचे के जो लोग संक्रमित हो रहे हैं उनके लिए प्रशासन की ओर से हो आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जा रही है। जो दूसरी गंभीर बीमारियों से ग्रसित है ऐसे लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। संक्रमण होने पर माहौल को पैनिक नहीं करें। बल्कि संक्रमण से बचते हुए ऐसे को सहयोग करें और उनकी मदद करें। 

संक्रमित हो गए हैं तो इनका रखें ख्याल

-अपनी सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें

-अस्पताल में भर्ती है तो खुद को अलग बनाए रखें

-किसी भी परिस्थिति में अपनी बीमारी छुपाएं नहीं

- होम आइसोलेशन पर यदि है तो समय पर दवा खाएं और नियमों का पालन करें

-सामान्य लक्षण होने पर बीमारी 3 से 5 दिनों में ठीक हो जाती है

-मन में सकारात्मक बातें रखें, आप जल्द ठीक होंगे मन में रखें

-दूसरे के प्रति जिम्मेवार रहें, आप से दूसरे व्यक्ति संक्रमित ना हो,  ऐसा हमेशा सचेत रहें

chat bot
आपका साथी