पीके राय कालेज में शुरू होगी चार विदेशी भाषाओं की पढ़ाई

एसएसएलएनटी महिला कालेज के बाद अब पीके मेमोरियल कालेज में भी विदेशी भाषा की पढ़ाई शुरू होगी। महिला कालेज में तीन भाषाओं के लिए नामाकन की प्रक्रिया चल रही है। पीके राय कालेज में चार भाषाओं की पढ़ाई होगी। इनमें फ्रेंच जर्मन स्पैनिश के साथ जापानी भाषा में भी डिप्लोमा और सíटफिकेट कोर्स शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:40 AM (IST)
पीके राय कालेज में शुरू होगी चार विदेशी भाषाओं की पढ़ाई
पीके राय कालेज में शुरू होगी चार विदेशी भाषाओं की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, धनबाद : एसएसएलएनटी महिला कालेज के बाद अब पीके मेमोरियल कालेज में भी विदेशी भाषा की पढ़ाई शुरू होगी। महिला कालेज में तीन भाषाओं के लिए नामाकन की प्रक्रिया चल रही है। पीके राय कालेज में चार भाषाओं की पढ़ाई होगी। इनमें फ्रेंच, जर्मन, स्पैनिश के साथ जापानी भाषा में भी डिप्लोमा और सíटफिकेट कोर्स शामिल हैं। कालेज ने इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। जल्द ही एडमिशन आवेदन की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। फारेन लैंग्वेज में एडमिशन के लिए चासलर पोर्टल पर आनलाइन आवेदन नहीं करना होगा। सभी प्रक्रियाएं कालेज स्तर पर होगी।

प्राचार्य डा. बीके सिन्हा ने बताया कि दो विषयों के लिए सारी तैयारिया हो चुकी हैं। अन्य दो के लिए भी प्रयास जारी है। इसी सत्र से फारेन लैंग्वेज के डिप्लोमा और सíटफिकेट कोर्स की शुरुआत होगी। बहुत जल्द नामाकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। -------

एलएलबी और बीएएलएलबी की 25 से होनेवाली परीक्षा स्थगित

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलाचल विवि के परीक्षा विभाग ने 25 सितंबर से शुरू होनेवाली एलएलबी और बीएएलएलबी की परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डा. सुमन कुमार वर्णवाल ने बुधवार को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया। विवि ने एलएलबी सेमेस्टर-1 सत्र 2020-23 और बीएएलएलबी सेमेस्टर-1 सत्र 2020-25 के लिए कुछ दिन पहले ही परीक्षा तिथि की घोषणा की थी। अब नये सिरे से परीक्षा तिथि की घोषणा होगी। परीक्षा स्थगित करने का विवि स्तर पर कारण नहीं बताया गया है। हालाकि जानकारों का कहना है कि एलएलबी सत्र 2019-22 की परीक्षा का रिजल्ट अभी जारी नहीं हुआ है। रिजल्ट जारी होने पर जो छात्र असफल होंगे, उन्हें अगले साल तक इंतजार करना होगा। ऐसे छात्रों को मौका देने के लिए ही विवि ने परीक्षा फिलहाल स्थगित की है। रिजल्ट जारी होने पर नई तिथि जारी होगी। इससे सत्र 2019-22 के छात्र भी परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।

chat bot
आपका साथी