दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Oxygen Bank: सांस की हिफाजत के लिए पूर्व छात्रों ने खोला ऑक्सीजन बैंक

कोरोना के कारण देश में ऑक्सीजन संकट।

बीमार लोगों के लिए ऑक्सीजन बैंक खोला गया है। पहले चरण में पांच ऑक्सीजन गैस सिलिंडर की व्यवस्था की गई है। बोक्सा के सदस्य इनके स्वजन के अलावा संत जेवियर्स स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराया जाएगा।

MritunjayMon, 03 May 2021 05:57 PM (IST)

बोकारो, जेएनएन। संत जेवियर्स स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों ने बीमार लोगों के सांस की हिफाजत के लिए ऑक्सीजन बैंक खोला है। बोकारो ओल्ड जेवेरियंस एसोसिएशन, बोकारो के सदस्य बीमार लोगों को आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध करा रहे हैं। कोरोना काल में होम क्वारंटीन में रहने वाले बीमार लोगों को समय पर सहायता उपलब्ध को लेकर सजग रहते हैं। ऑक्सीजन के अभाव में किसी के सांस न थमे, इसलिए ऑक्सीजन बैंक की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। इनके प्रयास से बीमार लोगों को काफी राहत मिल रही है।

क्या है योजना

कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलिंडर की किल्लत एवं आवश्यकता के मद्देनजर बोक्सा के सदस्यों ने इस योजना को धरातल पर उतारा है। इसके तहत सदस्यों ने आपसी सहयोग से ऑक्सीजन सिलिंडर एवं अन्य उपकरण के लिए धन संग्रह किया है। पहले चरण में पांच ऑक्सीजन गैस सिलिंडर खरीदे गए हैं। बोक्सा के सदस्य, इनके स्वजन एवं संत जेवियर्स स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाएं व शिक्षकेत्तर कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन गैस सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। बोकारो के बाहर एवं विदेश में रहने वाले बोक्सा के सदस्यों के स्वजनों को भी इसका लाभ मिलेगा। संस्था की ओर से जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन गैस सिलिंडर की खरीदारी की जाएगी। भविष्य में गरीब लोगों को भी ऑक्सीजन गैस सिलिंडर मुहैया कराया जाएगा। वर्तमान में बोक्सा के सदस्य के स्वजन को ऑक्सीजन गैस सिलिंडर मुहैया कराया गया है। इनसे बाजार मूल्य पर ऑक्सीजन रिफिल एवं मास्क के लिए राशि ली जाती है। संत जेवियर्स स्कूल प्रबंधन का भी सहयोग मिल रहा है। यहां ऑक्सीजन गैस सिलिंडर रखने के लिए कमरा उपलब्ध कराया गया है।

कोरोनो से संक्रमित लोगों की सहायता कर रहे सदस्य

बोकारो के सदस्य कोरोना से संक्रमित लोगों की सहायता कर रहे हैं। इनके लिए बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं। बोक्सा के सदस्य, इनके स्वजनों के अलावा संत जेवियर्स स्कूल के शिक्षक, शिक्षिका एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के स्वास्थ्य के संबंध में भी जानकारी हासिल की जा रही है। ताकि समय पर इन्हें सहयोग किया जा सके।

बीमार लोगों के सांस की हिफाजत के लिए ऑक्सीजन बैंक खोला गया है। पहले चरण में पांच ऑक्सीजन गैस सिलिंडर की व्यवस्था की गई है। बोक्सा के सदस्य, इनके स्वजन के अलावा संत जेवियर्स स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाओं व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराया जाएगा। गरीब लोगों को भी यह सुविधा मिले, इस दिशा में भी काम होगा। संत जेवियर्स स्कूल प्रबंधन का भी काफी सहयोग मिल रहा है।

साजन कपूर, सचिव,बोक्सा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.