IIT ISM Dhanbad: आइआाइटी धनबाद बीटेक में दाखिला लेंगे विदेशी छात्र

विदेशी छात्रों के लिए ज्यादा सीट का मतलब भारतीय छात्रों के लिए कम सीट नहीं होगी। आइआइटी आइएसएम सहित देश के 23 आईआईटी में मौजूदा उपलब्ध सीटों के अलावा 10 फीसदी अतिरिक्त सीटें बढ़ाई जाएंगी। बीटेक और पांच वर्षीय इंट्रीग्रेटेड एमटेक में सीटें बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:50 AM (IST)
IIT ISM Dhanbad: आइआाइटी धनबाद बीटेक में दाखिला लेंगे विदेशी छात्र
विदेशी छात्रों के लिए ज्यादा सीट का मतलब भारतीय छात्रों के लिए कम सीट नहीं होगी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: आईआईटी कोर्स में अब 10 फीसदी तक अतिरिक्त सीटें विदेशी छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। विदेशी छात्रों के लिए ज्यादा सीट का मतलब भारतीय छात्रों के लिए कम सीट नहीं होगी। आइआइटी आइएसएम सहित देश के 23 आईआईटी में मौजूदा उपलब्ध सीटों के अलावा 10 फीसदी अतिरिक्त सीटें बढ़ाई जाएंगी। आईआईटी आईएसएम में विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए चार वर्षीय बीटेक कोर्स और पांच वर्षीय इंट्रीग्रेटेड एमटेक कोर्स में सीटें बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। सत्र-2021-22 में जेईई एडवांस के माध्यम से चार वर्षीय बीटेक और पांच वर्षीय इंट्रीग्रेटेड एमटेक कोर्स में नामांकन लेनेवाले विदेशी छात्र-छात्राओं (ओसीआई, पीसीआई कार्ड होल्डर समेत) को प्रत्येक सेमेस्टर में ट्यूशन फीस के रूप में तीन-तीन लाख रुपए फीस (सलाना छह लाख) जमा करनी होगी।

चार वर्षीय बीटेक कोर्स के लिए 24 लाख रुपए और पांच वर्षीय एमटेक के लिए 30 लाख रुपए देने होंगे। बताते चलें कि सत्र 2021-22 के लिए आईआईटी आईएसएम में भारतीय छात्रों के लिए बीटेक समेत अन्य कोर्स के लिए 1125 सीटें निर्धारित हैं। जेईई एडवांस परीक्षा में सफल छात्रों को नामांकन मिलेगा। पहले सेमेस्टर में नामांकन लेने पर 3.26 लाख रुपए (ऑफलाइन क्लास) जमा करना होगा। आईआईटी धनबाद ने अपनी वेबसाइट पर संबंधित निर्देश जारी कर दिया है। ऑफलाइन पढ़ाई होने पर अलग फीस स्ट्रक्चर व ऑनलाइन के लिए अलग फीस स्ट्रक्चर हैं। सेमेस्टर की पढ़ाई ऑनलाइन होने पर पानी शुल्क, बसंत, स्पोर्ट्स, हॉस्टल सीट रेंट, इलेक्ट्रिसिटी चार्ज नहीं देना होगा। वहीं ऑफलाइन में प्रत्येक सेमेस्टर में विदेशी छात्रों को पानी शुल्क, बसंत, स्पोर्ट्स, हॉस्टल सीट रेंट, इलेक्ट्रिसिटी चार्ज समेत अन्य शुल्क के अलावा इंस्टीट़्यूट इंटरनेशनल हॉस्टल में रहने के कारण 21 हजार रुपए मेस चार्ज देने होंगे। वहीं ऑनलाइन मानसून सेमेस्टर कोर्स की फीस 3.19 लाख रुपए होगी। बताते चलें कि भारतीय छात्रों के लिए जेनरल, ओबीसी के लिए पर सेमेस्टर फीस एक लाख रुपए है। वहीं एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए पढ़ाई नि:शुल्क है। एक लाख रुपए से कम आय पर सामान्य व ओबीसी के लिए भी ट्यूशन फीस की छूट है। सामान्य व ओबीसी छात्र जिनकी पारिवारिक आय एक लाख से पांच लाख रुपए प्रतिवर्ष के बीच है, तो ट्यूशन फीस में दो तिहाई की छूट है। वहीं पांच लाख रुपए से अधिक आय वाले छात्रों को पूरी ट्यूशन फीस जमा करनी होगी।

chat bot
आपका साथी