गुरुनानक कॉलेज में कौशल विकास के पांच कार्यक्रम शुरू

धनबाद शहर के प्रतिष्ठित गुरुनानक कॉलेज में शुक्रवार से पांच नए कौशल विकास से संबंधित कार्यक्रम की शुरूआत हुई है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अंतर्गत एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से प्रायोजित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:18 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:18 AM (IST)
गुरुनानक कॉलेज में कौशल विकास के पांच कार्यक्रम शुरू
गुरुनानक कॉलेज में कौशल विकास के पांच कार्यक्रम शुरू

धनबाद : शहर के प्रतिष्ठित गुरुनानक कॉलेज में शुक्रवार से पांच नए कौशल विकास से संबंधित कार्यक्रम की शुरूआत हुई है। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अंतर्गत एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से प्रायोजित हैं। कॉलेज स्तर पर इनका समन्वय प्रो. संतोष कुमार और डॉ. वर्षा सिंह कर रही हैं। इन नए कौशल कार्यक्रम में सर्टिफिकेट कोर्स इन बिजनेस स्किल्स, सर्टिफिकेट कोर्स इन एनजीओ मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट कोर्स इन टूरिज्म स्टडीज, सर्टिफिकेट कोर्स ईन फंक्शनल इंग्लिश और डिप्लोमा कोर्स ईन फंक्शनल इंग्लिश शामिल हैं। इन सभी का डॉ. वर्षा सिंह ने परिचय कराया। प्राचार्य प्रो. पी शेखर ने विद्यार्थियों को महाविद्यालय में शुरू हो रहे कार्यक्रमों के लाभ बताते हुए भविष्य में इनके उपयोग की सार्थकता का बोध कराया। इंडक्शन के दौरान प्रो. दलजीत सिंह, प्रो. पियूष अग्रवाल, प्रो. चिरंजीत अधिकारी, प्रो. स्नेहिल गोस्वामी एवं घनिष्ठा वर्मा ने भी कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित किया। कार्यक्रम का औपचारिक समापन डॉ. संजय सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन कर किया। 18 से खुलेगा कस्तूरबा विद्यालय, तय की गई जिम्मेवारी

धनबाद : कस्तूरबा गांधी और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय 18 जनवरी से खुल जाएंगे। फिलहाल 10वीं और 12वीं की कक्षाओं का ही संचालन होगा। मैट्रिक-इंटर की परीक्षाओं को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। इस संबंध में राज्य परियोजना निदेशक डॉ. शैलेश कुमार चौरसिया ने आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में छात्रों के पठन-पाठन से लेकर शिक्षकों को मार्गदर्शन तक का निर्देश दिया गया है। जारी निर्देश में कहा गया है कि कंटेटमेंट जोन के बाहर स्थित सभी विद्यालयों के 10वीं एवं 12वीं की छात्राओं को अभिभावकों की सहमति से ही विद्यालय बुलाने की अनुमति दी गई है। वहीं ऑनलाइन माध्यम से अन्य सभी कक्षाओं का संचालन पूर्व की तरह होगा। वहीं पठन-पाठन के लिए आवासीय विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को स्कूल खुलने से पहले आना होगा। छात्राओं को विद्यालय खुलने की सूचना का प्रेषण रविवार तक वार्डन को हर हाल में भेज देना है। विद्यालय की साफ-सफाई की जिम्मेवारी एई और जेई को 17 जनवरी तक कर देना है। इसके साथ विद्यालय में सैनिटाइजेशन, शौचालय एवं पेयजल की क्रियाशीलता को देख लेना है। जबकि क्वारंटाइन सेंटर के अनुदेशों का पालन, शारीरिक दूरी का पालन, विद्यालय में हैंडवॉश तथा विद्यालय संचालन के लिए सामान्य निर्देशों के पालन की जिम्मेवारी वार्डन और शिक्षक को दी गई है। इसके अलावा उन्होंने आदेश दिया है कि आवासीय विद्यालय खुलने से पहले सभी तैयारियों को पूरा कर लेना है। इसके अलावा प्रत्येक दिन गूगल शीट के माध्यम से प्रतिदिन की प्रगति से राज्य कार्यालय को अवगत कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी