भगतडीह की घनी आबादी वाले क्षेत्र में पांच फीट जमीन धंसी

संस धनसार ईस्ट भगतडीह कोलियरी कामिनी कल्याण केंद्र मोहल्ला में तेज बारिश के कारण श्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:33 PM (IST)
भगतडीह की घनी आबादी वाले क्षेत्र में पांच फीट जमीन धंसी
भगतडीह की घनी आबादी वाले क्षेत्र में पांच फीट जमीन धंसी

संस, धनसार : ईस्ट भगतडीह कोलियरी कामिनी कल्याण केंद्र मोहल्ला में तेज बारिश के कारण शुक्रवार की देर रात पांच फीट वर्गाकार में जमीन धंस गई। हालांकि गैस का रिसाव नहीं हो रहा है। गोफ की गहराई का पता नहीं चल पा रहा है। घटना से यहां रहनेवाली लगभग पांच हजार आबादी में हड़कंप मचा हुआ है। गोफ के अंदर पानी बहने की आवाज सुनाई पड़ रही है। सुबह में कोलियरी के प्रबंधक धीरेंद्र रजक, सर्वेयर बीके झा व पूर्व पार्षद प्रतिनिधि शिवदत्त कुमार मौके पर पहुंचे।

झरिया थाना पुलिस ने भी स्थिति की जानकारी ली। आसपास आबादी होने के कारण कोल अधिकारी ने फिलहाल गोफ के चारों ओर बेरीकेडिंग कर दी है। गोफ की भराई करने के लिए घटना स्थल तक मशीन ले जाने के लिए जगह बनाने में लगे हैं।

----------------

वर्ष 2004 में ईस्ट भगतडीह कोलियरी को प्रबंधन ने कर दिया था बंद

कोल अधिकारियों ने बताया कि ईस्ट भगतडीह कामिनी कल्याण केंद्र मोहल्ला में जहां गोफ हुआ है, वहां पूर्व में भगतडीह एक और दो नंबर चानक की गैलरी से कोयला की निकासी की गई थी। आसपास में 11 और 12 नंबर सिम चली थी। 12 नंबर गैलरी में ही गोफ हुआ है। इस कोलियरी को 2004 में प्रबंधन ने बंद कर दिया था। कहा कि 1998 में कतरास मोड़ के पास बड़ा गोफ व दरार की घटना घटी थी। इस घटना के छह साल बाद सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस कोलियरी को बंद कर दिया गया था।

----------------

गोफ स्थल के पास है बंद आरएसपी कालेज भवन, जलागार और मंदिर

गोफ स्थल से लगभग पांच सौ मीटर की दूरी पर झरिया-धनबाद सिदरी सड़क है। गोफ के पास ही बंद आरएसपी कालेज का भवन है। कुछ दूरी पर झमाडा का जलागार है। दुखहरनी मंदिर भी इसके नजदीक ही है। गोफ से इस क्षेत्र में खतरा मंडराने लगा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि बीसीसीएल प्रबंधन की लापरवाही के कारण घटना हुई है। यहां के लोगों की सुरक्षा के प्रति प्रबंधन गंभीर नहीं है।

----

गोफ से गैस रिसाव नहीं होने से आसपास के लोग राहत महसूस कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि बीसीसीएल ने इस क्षेत्र को अग्नि प्रभावित व भू धंसान क्षेत्र घोषित किया है। इस जगह पर पानी का भंडार होने के कारण गैस रिसाव नहीं हो रहा है। हालांकि प्रबंधन भी नक्शा के माध्यम से 12 सीम की बारीकी से छानबीन कर रही है।

----

लगातार 24 घंटे से बारिश होने के कारण राजापुर, एना, बस्ताकोला आदि क्षेत्रों का पानी नीचे 12 नंबर गैलरी में जगह बना कर बह रहा है। इस कारण यहां गोफ हो गया। गोफ की भराई में लगे हैं।

- बीके झा, सर्वेयर ईस्ट भगतडीह कोलियरी।

----

फिलहाल गोप की ओर कोई न जाएं। इसलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसे बेरीकेडिंग की गई है। गोफ भराई के लिए प्रयास किया जा रहा है।

- धीरेंद्र रजक, प्रबंधक ईस्ट भगतडीह कोलियरी।

chat bot
आपका साथी