30 को सकती है जेबीसीसीआइ-11 की पहली बैठक

जेबीसीसीआइ-11 की पहली बैठक इसी माह की अंतिम तारीख को होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इस संबंध में कोल इंडिया की ओर से किसी यूनियन के साथ पत्राचार नहीं किया गया है। बावजूद इसके अंदरखाने चर्चा है कि लाकडाउन की समय सीमा लगातार बढ़ने की वजह से कोल इंडिया 30 जून को वर्चुअल बैठक करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:05 AM (IST)
30 को सकती है जेबीसीसीआइ-11 की पहली बैठक
30 को सकती है जेबीसीसीआइ-11 की पहली बैठक

जागरण संवाददाता, धनबाद : जेबीसीसीआइ-11 की पहली बैठक इसी माह की अंतिम तारीख को होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इस संबंध में कोल इंडिया की ओर से किसी यूनियन के साथ पत्राचार नहीं किया गया है। बावजूद इसके अंदरखाने चर्चा है कि लाकडाउन की समय सीमा लगातार बढ़ने की वजह से कोल इंडिया 30 जून को वर्चुअल बैठक करेगी। हालांकि पहली बैठक अमूमन परिचयात्मक ही होती रही है, लिहाजा इससे किसी को इन्कार भी नहीं रहेगा।

वर्चुअल बैठक के पक्ष में नहीं हैं यूनियन : अधिकांश यूनियन वर्चुअल बैठक के पक्ष में नहीं हैं। एचएमएस के फेडरेशन अध्यक्ष नाथूलाल पांडेय ने बताया कि कोल इंडिया वर्चुअल बैठक के पक्ष में है। हालांकि यूनियन इसके पक्ष में नहीं। वजह यह कि इसमें वह गंभीरता नहीं रह जाती। बीच में तकनीकी बाधा भी आती रहती है। चर्चा भी पूरी तरह नहीं हो पाता। लिहाजा इस पर विचार हुआ था तो अधिकांश यूनियनों ने वर्चुअल के पक्ष में अपनी असहमति ही जताई थी।

इंटक विवाद हो सकती है वजह :

कयास लगाए जा रहे हैं कि इंटक की ओर से मुकदमे की वजह से कोल इंडिया जल्दबाजी में एक बैठक आयोजित करना चाहती है। इससे अदालत में यह कहने को हो जाएगा कि अब जेबीसीसीआइ-11 का गठन हो चुका है। लिहाजा इसे स्थगित नहीं किया जा सकता। अदालत की ओर से स्टेटस बनाए रखने का निर्देश मिल गया तो कंपनी की जीत होगी और अन्य बैठक निर्विवाद रूप से की जा सकती है। चूंकि इंटक ने अन्य यूनियनों को भी पार्टी बना रखा है लिहाजा उसके खिलाफ चारों केंद्रीय श्रमिक संगठन पहली वर्चुअल बैठक की हामी भर सकते हैं। लाकडाउन बढ़ने से रांची में बैठक को ग्रहण : सीटू नेता डीडी रामानंदन व एटक नेता लखन लाल महतो की मानें तो अधिकांश सदस्य रांची व आसपास के हैं। लिहाजा उम्मीद थी कि लाकडाउन में ढील मिलते ही रांची में पहली बैठक करा ली जाए। अब चूंकि कोई ढील नहीं दी गई और कोलकाता में भी दो जुलाई तक पूर्ण लाकडाउन है, ऐसे में आमने-सामने की बैठक जून में संभव नहीं दिखती। हालांकि संभावनाएं कभी खत्म नहीं होती। कोल इंडिया की ओर से कोई पत्र आया तो देखा जाएगा। जेबीसीसीआइ-11 गठन से पूर्व की एक अनौपचारिक बैठक वर्चुअल ही की गई थी।

chat bot
आपका साथी