Dhanbad Rail SP आवास के पास रखे केबल में लगी भीषण आग; पांच दमकल पहुंचने के बाद भी स्‍थित‍ि बेकाबू

हिल कॉलोनी स्थित रेल एसपी के आवास की चारदीवारी से सटाकर रखे गए सैकड़ों केबल के क्वाइल में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी की एक अग्निशामक वाहन से उस पर नियंत्रण नहीं पाया जा सका और दूसरा वाहन भी मंगवाया गया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:57 PM (IST)
Dhanbad Rail SP आवास के पास रखे केबल में लगी भीषण आग; पांच दमकल पहुंचने के बाद भी स्‍थित‍ि बेकाबू
हिल कॉलोनी स्थित रेल एसपी के आवास की चारदीवारी से सटाकर रखे गए सैकड़ों केबल में आग लग गई। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन  : Dhanbad News, Dhanbad Rail SP, हिल कॉलोनी में रेल एसपी आवास से सटे हिस्से में सिगनल एंड टेलीकॉम विभाग के केबल स्टॉक में लगी आग बढ़ती ही जा रही है। पांच दमकल गाड़‍ियां इस आग को बुझाने में मशक्‍कत कर रही है, लेकिन सफल नहीं हो पाई है। आग की लपटें इतनी तेज है क‍ि रेल एसपी के आवास में लपटें पहुंच चुकी है।

हिल कॉलोनी में रखा गया था पूरे डिवीजन का था केबल स्टॉक

आग को देखने के ल‍िए वहां आस-पास लोगों की भीड़ भी बढ़ती ही जा रही है।  भीड़ नियंत्रण के लिए रेल पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ रही है।  डीआरएम आशीष बंसल समेत तमाम आला अधिकारी पहुंच चुके हैं। रेल पुलिस के दोनों डीएसपी भी मौके पर मौजूद हैं। भीड़ नियंत्रण के लिए डीएसपी खुद डंडा थाम चुके हैं। इससे क‍िसी व्‍यक्‍ति के हताहता होने की अभी तक कोई खबर नहीं है। लेक‍िन संभावना बनी हुई है। आग की लपट लगातार बेकाबू होती जा रही है। 

 

   धनबाद रेल मंडल में सिगनल एंड टेलीकॉम विभाग की ओर से सिग्नल अपग्रेडेशन के काम चल रहा है। इसे लेकर ही करोड़ों के मूल्य का केबल मंगाया गया था और हिल कॉलोनी में एसपी आवास के ठीक बगल में उन्हें स्टॉक किया गया था। उसी स्टॉक में आग लगी है।

अंदेशा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी है। यूं केबल के चारों तरफ सूखे पत्ते और सूखी झाड़ियां भी लगी हुई थी। केबल में आग लगते ही वह भड़क गई और धुआं और लपटें काफी ऊंची उठने लगी। पूरा हिल कॉलोनी काले धुएं में लिपट गया। धुआं का गुबार मटकुरिया तक से साफ नजर आ रहा था।

अब तक पांच दमकल पहुंचे और भीषण हो गई आग भीड़ नियंत्रण के लिए रेल पुलिस को भांजी पड़ी लाठियां 

 जिस समय आग लगी उस समय स्टेशन स्थित मजार पर लोग जुमे की नमाज अदा करने पहुंचे थे। अग्निशामक वाहनों के सायरन और धुए को देख लोगों का हुजूम एसआरपी आवास की ओर उमड़ पड़ा। उन्हें नियंत्रित करने में आरपीएफ व जीआरपी के जवानों को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

बता दें कि इन दिनों पूरा हिल कॉलोनी ही केबल का गोदाम बना हुआ है। ना सिर्फ एसआरपी आवास के चारों तरफ बल्कि मजार के पास बन रहे मंदिर होते हुए पत्थर कोठी तक का पूरा इलाका सड़क के दोनों तरफ केबल का ढेर पड़ा हुआ है। कुछ तो केवल वर्षों पुराने यहां जमा कर रखे गए हैं। बिजली के खंभों के नीचे ही उनका ढेर लगा दिया गया है। पतझड़ के इस मौसम में आवासीय इलाके में यदि आग लगी तो भयानक हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता।

chat bot
आपका साथी