SriKrishna Plaza Dhanbad की भीषण आग में फंसे साै लोगों का सुरक्षित रेस्क्यू, फायरब्रिगेड ने चलाया युद्धस्तर पर अभियान

SriKrishna Plaza Fire Dhanbad मटकुरिया रोड स्थित श्रीकृष्णा प्लाजा में मंगलवार सुबह 9 बजे भीषण आग लग गई। आग की शुरूआत मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के दफ्तर से हुई। आग और धुआं के कारण करीब 20 फ्लैट्स के अंदर लोग फंस गए। बाद में सभी का सुरक्षित रेस्क्यू किया गया।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:59 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 08:31 AM (IST)
SriKrishna Plaza Dhanbad की भीषण आग में फंसे साै लोगों का सुरक्षित रेस्क्यू, फायरब्रिगेड ने चलाया युद्धस्तर पर अभियान
मटकुरिया रोड स्थित श्री कृष्णा प्लाजा से निकलता धुआं ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बैंकमोड़ में मटकुरिया रोड के किनारे स्थित श्रीकृष्णा प्लाजा अपार्टमेंट में मंगलवार सुबह करीब नौ बजे भीषण आग लग गई। इससे पूरे अपार्टमेंट में अफरातफरी मच गई। पूरे अपार्टमेंट में धुआं भर गया। अपार्टमेंट के 20 फ्लैटों में रहनेवाले करीब सौ लोग अंदर फंस गए। अफरातफरी के माहौल के बीच कुछ लोग तो ऊपर दूसरे अपार्टमेंट से जोडऩे के लिए बने कनेक्टिंग पुल से निकल गए, लेकिन करीब 40 लोग अंदर ही फंस गए। काफी मशक्कत के बाद अग्निशमन विभाग, पुलिस और स्थानीय लोगों ने सभी को फ्लैटों की खिड़कियां तोड़कर रस्सी और सीढ़ी के सहारे नीचे उतारा। कुछ लोगों को बालकनी से रस्सी से सहारे उतारा गया। करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया। आग से कोई हताहत नहीं हुआ।

ऐसे हुई घटना

श्रीकृष्णा प्लाजा अपार्टमेंट की प्रथम मंजिल पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का कार्यालय है। इसी में आग लग गई। आग कैसे लगी, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। तब कार्यालय में कोई नहीं था। लोग जब तक समझते, धुआं पूरे अपार्टमेंट में फैल गया। सूचना मिलते ही आग बुझाने के लिए दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंचने लगीं। आग के कारण अपार्टमेंट के सभी 20 फ्लैट में धुआं भर गया। कई लोग खुद निकलने की स्थिति में नहीं थे, क्योंकि आग बुझाने के लिए बिजली काट दी गई थी। इससे लिफ्ट बंद हो गई थी। कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। फिर बाहर से छह मंजिली इमारत के फ्लैटों की खिड़कियों को तोड़कर एक-एक कर लोगों को रस्सी और सीढ़ी की सहायता से बाहर निकाला गया। चौथे और पांचवें तल्ले के लोगों को ऊपर बने कनेक्टिंग पुल से निकाला गया, जबकि दूसरे और तीसरे तल्ले के लोगों को खिड़कियों और बालकनी से। बच्चों, महिलाओं और वृद्धों को बाहर निकालने में काफी परेशानी हुई।

पहले सोचा कि आग बुझ जाएगी, इसलिए फंस गए

फ्लैट के अंदर रहने वाले लोगों ने पहले सोचा कि आग तत्काल बुझ जाएगी। इस कारण बाहर नहीं निकले, मगर धीरे-धीरे धुआं बढ़ता चला गया। आग तो इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय तक ही सीमित रही, लेकिन फ्लैटों के अंदर काफी धुआं भर गया। इसके बाद लोग चिल्लाने लगे। तब रेस्क्यू आपरेशन शुरू किया गया।

आग लगते ही मची भगदड़

श्रीकृष्णा प्लाजा स्थित मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के दफ्तर में आग लगते ही आवासीय परिसर में रहने वाले लोग सकते में आ गए हैं। आग और धुआं की लपटें ऊंची-ऊंची उठने लगी। इसके बाद आवासीय फ्लैट्स में रहने वाले लोग जान बचाने के लिए भागने लगे। कुछ लोग भागकर फ्लैट्स के बाहर सड़क पर आ गए। कुछ अंदर ही फंस गए। अंदर फंसे लोगों को बचाने के लिए दमकल कर्मचारियों को भारी जद्दोजहद करना पड़ा। 

महिलाओं और बच्चों को निकाला गया बाहर

आग के दाैरान फ्लैट्स के अंदर 20 से ज्यादा महिलाएं और बच्चे फंस गए। इनकी जान पर बन आई। सभी अंदर से बचाने के लिए आवाज दे रहे थे। फायर ब्रिगेड ने बचाव अभियान चलाते हुए बाहर निकाला। खिड़कियों को तोड़कर सीढ़ियों के सहारे बच्चे और महिलाओं को बचाया गया।

दो बजे के बाद लोगों ने राहत की सांस

सुबह नाै बजे श्रीकृष्णा प्लाजा में आग लगने की सूचना के बाद इसकी भयावहता को लेकर धनबाद प्रशासन भी सकते में आ गए। दमकल कर्मचारियों की तारीफ करनी होगी कि उन्होंने अंदर फंसे सभी को बाहर सुरक्षित निकाल लिया। हालांकि इस दाैरान काफी परेशानी हुई। श्रीकृष्णा प्लाजा के पीछे दमकल जाने के लिए रास्ता नहीं था। इस कारण बचाव अभियान काफी देर तक चला। आग पर काबू पाने के लिए धनबाद अग्निशमन विभाग से तीन, सिंदरी अग्निशमन विभाग से दो और झरिया अग्निश्मन विभाग से दो गाड़ी पहुंची थी। बैंकमोड़ थाना की पुलिस और स्थानीय लोगों ने भी लोगों को बचाने में अहम भूमिका निभाई।

chat bot
आपका साथी