सरकार को धान बेच कर बेवसी के आंसू बहाने को मजबूर किसान Dhanbad News

कोरोना काल मे जहां एक ओर पूरा देश परेशान है वही दूसरी ओर किसानों का हाल बेहाल है अपनी कड़ी मेहनत से खेत मे धान की पैदावार करने वाले किसानों का धान सरकार ने खरीद तो लिया लेकिन धान पूरा मूल्य अभी तक किसानों तक नही पहुंंचा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:43 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:57 PM (IST)
सरकार को धान बेच कर बेवसी के आंसू बहाने को मजबूर किसान Dhanbad News
किसानों का धान सरकार ने खरीद तो लिया लेकिन धान पूरा मूल्य अभी म‍िला। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

तोपचांची, जेएनएन: कोरोना काल मे जहां एक ओर पूरा देश परेशान है वही दूसरी ओर किसानों का हाल बेहाल है अपनी कड़ी मेहनत से खेत मे धान की पैदावार करने वाले किसानों का धान  सरकार ने खरीद तो लिया लेकिन धान पूरा मूल्य अभी तक किसानों तक नही पहुचा है जिसके कारण प्रखंड के किसान परेशान है । तोपचांची का इलाका कृषि प्रधान इलाका माना जाता है और यहां पर एक मात्र कमाई का साधन कृषि है।

 सरकार ने  जनवरी माह से धान की समर्थन मूल्य  1868 रुपये  तथा 182 रुपये बोनस की समेत 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों की धान खरीदारी की थी धान की खरीदारी के बाद आधी कीमत किसानों को मिला था लेकिन आज कई माह बीत जाने के बावजूद किसानों को सरकार के द्वारा धान की पूरी कीमत नही मिलने के कारण किसान बेवसी की आंसू बहा रहे है । 

तोपचांची प्रखंड में किसानों की  धान खरीदने को लेकर 2 क्रय केंद्र बनाया गया था जिसमे से ब्राह्मणडीहा पैक्स में 198 किसानों से 4 हजार 183 क्विंटल धान तथा कोरकोटा पैक्स में 100 से अधिक किसानों का धान खरीदा गया था इन सभी किसानों को अभी तक धान का पूरा पैसा नही मिला है । 

कालाझार के किसान कृष्णकांत दुबे से 62 क्विंटल धान की खरीदारी की गई थी उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा धान का पूरा पैसा अभी तक नही दिया गया ऐसे में आगे खेती कैसे करूंगा । वही किसान मयंक कुमार ने 46 किउंटल धान बेचा था उन्होंने कहा कि किसानों के धान को खरीद कर सरकार शायद उन्हें भूल गई है  । युवा किसान बिष्णुकांत दुबे ने सरकार की ऋण माफी की सराहना करते हुए कहा कि सरकार ने किसान से जो धान लिया है उसका भुगतान सरकार शुद्ध समेत करे ।

मुखिया संघ के अध्यक्ष विकास कुमार महतो ने कहा कि इस कोरोना महामारी में किसान अपनी देश को बचाने के लिए दिन रात खेत मे काम करके फसलों का पैदावार कर रहे है सरकार किसानों पर ध्यान दे और अविलम्ब उनका भुगतान करे । 

 किसानों से खरीदा गया धान का अभी तक नही हुवा उठाव ।

ब्रह्मडीहा पैक्स में किसानों के द्वारा लिए गए धान में से लगभग 1 हजार क्यूंटल धान का उठाव अभी तक गोदामो से नही किया गया है जिसके कारण गोदाम पूरी तरह से भरी हुई है इधर सरकार के द्वारा किसानों को बीज वितरण का निर्णय लिया गया है और जल्द ही प्रखंड तक बीज की आपूर्ति होने वाली गोदाम खाली नही रहने के कारण बीज की रख रखाव में परेशानी हो सकती है ।

chat bot
आपका साथी