मुन्ना हो या मुनिया, दो बच्चों की हो दुनिया... Coronavirus नियंत्रित होते ही सरकार के फोकस पर आया परिवार नियोजन

Parivar Swasthya Mela डॉक्टर दास ने बताया कि बंध्याकरण और नसबंदी कराने वाले लाभुकों को सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। रजिस्ट्रेशन करवाकर लाभुक अपनी पसंद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इसके लिए जा सकते हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 02:16 PM (IST)
मुन्ना हो या मुनिया, दो बच्चों की हो दुनिया... Coronavirus नियंत्रित होते ही सरकार के फोकस पर आया परिवार नियोजन
परिवार स्वास्थ्य मेला के अवसर पर धनबाद में निकाली गई जागरुकता रैली ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। मुन्ना हो या मुनिया, दो बच्चों की दुनिया... परिवार नियोजन अपनाइये, खुशियां पाइये... आदि नारों के साथ रविवार को जिले में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवारा का आयोजन किया गया। इससे पहले धनबाद पीएचपसी से सिविल सर्जन कार्यालय तक रैली निकाली गई। रैली में तख्तियां लेकर स्वास्थ्य कर्मियों ने परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक किया। इसके बाद सदर अस्पताल प्रांगण में कैंप शुरू होगा। 11 जुलाई से 24 जुलाई तक पूरे जिले भर में चलाया जाएगा। बंध्याकरण नसबंदी, कॉपर टी सहित अन्य परिवार नियोजन के उपाय लोगों को बताए जाएंगे। यहां पर आ कर लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें ऑपरेशन की तारीख दी जाएगी।

सिविल सर्जन ने की शुरुआत

सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने फीता काटकर उद्घाटन करते हुए कहा कि परिवार नियोजन को लेकर सभी तैयारियां जिले में पूरी हैं। उन्होंने बताया कि इसे प्रोत्साहित करने वाले सहिया को भी अलग से प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। इसके साथ जो लोग प्रेरित करेंगे ऐसे प्रेरकों को भी प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा।

हर साल लगता परिवार स्वास्थ्य मेला

धनबाद जिले में हर 11 जुलाई से 24 जुलाई तक परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़े का आयोजन किया जाता है। पिछले बस कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण यह नहीं हुआ था। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी इसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है। जहां पर लोग रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना बंध्याकरण व नसबंदी करवा सकते हैं। मौके पर सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, दयानंद, मृत्युंजय पाल, भुवन पंडित, मनोज मंडल, अजय सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी