कदाचार मुक्त एवं निष्पक्ष परीक्षा जिला प्रशासन का लक्ष्य

उपायुक्त संदीप कुमार सिंह ने 19 सितंबर को आयोजित होने वाली झारखंड संयुक्त सिविल सर्विस पीटी परीक्षा 2021 की तैयारियों की समीक्षा न्यू टाउन हाल में सोमवार को की। इस दौरान उन्होंने कदाचारमुक्त निष्पक्ष परीक्षा को शांतिपूर्ण माहौल में कराने का टिप्स दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 06:07 PM (IST)
कदाचार मुक्त एवं निष्पक्ष परीक्षा जिला प्रशासन का लक्ष्य
कदाचार मुक्त एवं निष्पक्ष परीक्षा जिला प्रशासन का लक्ष्य

धनबाद : उपायुक्त संदीप कुमार सिंह ने 19 सितंबर को आयोजित होने वाली झारखंड संयुक्त सिविल सर्विस पीटी परीक्षा 2021 की तैयारियों की समीक्षा न्यू टाउन हाल में सोमवार को की। इस दौरान उन्होंने कदाचारमुक्त, निष्पक्ष परीक्षा को शांतिपूर्ण माहौल में कराने का टिप्स दिया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौर में हमें मौजूदा संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए परीक्षा को सफल बनाना है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जिले में कुल 102 परीक्षा केंद्रों पर 32119 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। उपायुक्त ने बैठक में सभी केंद्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों, नोडल पदाधिकारी व पुलिस-प्रशासन के पदाधिकारियों को जेपीएससी द्वारा निर्धारित सभी निर्देशों का पूर्ण रूप से अध्ययन कर उसका पालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया।

इस दौरान परीक्षा पूर्व तैयारियों, परीक्षा के दौरान की जाने वाली कार्यों, परीक्षोपरांत किए जाने वाले कार्यों से लेकर आयोग को प्रतिवेदन भेजने तक की पूरी प्रक्रिया के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस टीम के सदस्य परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पूर्व अर्थात आठ बजे तक परीक्षा केंद्रों पर अनिवार्य रूप से केंद्रों पर रिपोर्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि वज्रगृह से परीक्षा केंद्र तक प्रश्नपत्र पहुंचाने, प्रश्नपत्र खोलने एवं वितरण करने की एसओपी का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं इसकी वीडियोग्राफी भी सुनिश्चित करनी होगी। वहीं बैठक में एसएसपी ने कहा कि परीक्षा के दौरान पर्याप्त सुरक्षा एवं सुचारू यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सभी क्षेत्रों में पेट्रोलिग पार्टी एवं अतिरिक्त बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी। सभी केंद्रों पर पुलिस की टीम निर्धारित समय से पहुंचेगी।

chat bot
आपका साथी