Jawahar Navodaya Vidyalaya: 11 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा, धनबाद-बोकारो में 28 सेंटर

जवाहर नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है। इसमें कक्षा 6 से पढ़ाई शुरू होती है। पढ़ाई का सारा खर्च सरकार उठाती है। धनबाद और बोकारो में एक-एक नवोदय विद्यालय हैं। 11 अगस्त को प्रवेश परीक्षा होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

MritunjayTue, 27 Jul 2021 05:58 PM (IST)
जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा।

निरसा/ तेनुघाट, जागरण संवाददाता। जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 11 अगस्त को प्रवेश परीक्षा होगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई। धनबाद में जहां 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं वहीं बोकारो में 9 सेंटर पर प्रवेश परीक्षा होगी। नवोदय विद्यालय आवासीय विद्यालय है। इसमें कक्षा छह से पढ़ाई शुरू होती है। पढ़ाई का सारा खर्च सरकार वहन करती है। धनबाद में एक नवोदय विद्यालय है। यह विद्यालय निरसा प्रखंड के बेनागोड़िया में स्थित है। बोकारो जिले में भी एक नवोदय विद्यालय है। यह विद्यालय-तेनुघाट में है। 

परीक्षा के लिए बोकारो में 4 हजार से ज्यादा छात्रों ने कराया पंजीयन

जवाहर नवोदय विद्यालय तेनुघाट में कक्षा छह में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को बोकारो में नौ केंद्रों पर होगी। यह जानकारी प्राचार्य यूपी सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए बोकारो जिले के कुल 4,281 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरकर पंजीयन कराया है। परीक्षा लेने के लिए जो नौ सेंटर बनाए गए हैं, उनमें पांचवीं कक्षा में अध्ययनरत बेरमो प्रखंड के 231, नावाडीह प्रखंड के 481 एवं चंद्रपुरा प्रखंड के 197 छात्र-छात्रा डीएवी पब्लिक स्कूल ढोरी में परीक्षा देंगे। 

11 अगस्त को सुबह 10:30 बजे से परीक्षा

वहीं, चंदनकियारी प्रखंड के 635 छात्र-छात्रा जीजीपीएस चास में, चास प्रखंड के 924 छात्र-छात्रा बोकारो सेक्टर-नाइन स्थित सरदार पटेल पब्लिक स्कूल में, गोमिया प्रखंड के 429 छात्र-छात्रा लोयला हाईस्कूल गोमिया में, जरीडीह प्रखंड के 459 छात्र-छात्रा होली क्रास स्कूल बोकारो में, कसमार प्रखंड के छात्र-छात्रा 401 पीटीजेएम कसमार में और पेटरवार प्रखंड के 524 छात्र-छात्राओं के लिए लीला-जानकी पब्लिक स्कूल में सेंटर बनाए गए हैं। सभी पंजीकृत छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा देने के लिए प्रवेशपत्र रजिस्ट्रेशन फार्म नंबर के आधार पर जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट से आनलाइन निकाल लेना है। परीक्षा 11 अगस्त को सुबह 10.30 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक ली जाएगी।

24 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा में लेंगे भाग

देश भर के नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 के लिए प्रवेश परीक्षा (NVS Class 6 entrance exam 2021) आयोजित की जाएगी। चयन परीक्षा के लिए कुल 2,41,7009 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें से 11,182 केंद्रों में 47,320 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

JNVST Admit Card 2021: प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के तरीके

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट, यानी navodaya.gov.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, ' Click here to Download Admit Card' पर क्लिक करें।

चरण 3: स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

चरण 4: पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा।

चरण 6: इसे डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट निकालकर रखें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.