लोदना में महिलाओं ने पिट वाटर के लिए अभियंता को घेरा

संस लोदना लोदना कोलियरी के कई मोहल्लों में कई माह से पिट वाटर की आपूर्ति ठप है। जल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:31 PM (IST)
लोदना में  महिलाओं ने पिट वाटर के लिए अभियंता को घेरा
लोदना में महिलाओं ने पिट वाटर के लिए अभियंता को घेरा

संस, लोदना : लोदना कोलियरी के कई मोहल्लों में कई माह से पिट वाटर की आपूर्ति ठप है। जल संकट से भड़की महिलाओं ने गुरुवार को लोदना कोलियरी पहुंचकर आक्रोश जताया। पिट वाटर की मांग कर अभियंता टीके दुबे का घेराव किया। प्रबंधन पर जान बूझकर लोगों को पिट वाटर के लिए परेशान करने का आरोप लगाकर नारेबाजी की।

मुस्लिम बहुल क्षेत्र की महिलाएं व अन्य लोग खाली बर्तन लेकर कोलियरी कार्यालय पहुंचे। कहा कि रमजान का पाक महीना शुरू हो गया, लेकिन हमारे घरों में पानी नहीं है। सपरिवार रोजा में रह कर चिलचिलाती धूप में पानी के लिए भटकने को मजबूर हैं। घर के पुरूष व महिलाओं के साथ बच्चे भी पानी की जुगाड़ में निकल रहे हैं। प्रबंधन की आंखों का पानी मर गया है। कई माह से लोदना इस्लामपुर, बच्चू सेंटर, शिव मंदिर मुहल्ला, केशव नगर, घमंडी पट्टी, श्रमिक कल्याण समेत अनेक मोहल्लों में पिट वाटर की आपर्ति ठप है। लोगों ने बताया कि पहले से लोदना में पीने के पानी की घोर किल्लत है। लोग पीने का पानी खरीद कर पी रहे है। पिट वाटर से घरेलू काम हो जाता था। अब पिट वाटर भी नहीं मिल रहा है। पहले नियमित रूप से पिट वाटर की आपूर्ति हर मोहल्ले में होती थी, लेकिन अभियंता टीके दुबे के आने के बाद से पिट वाटर नहीं मिल रहा है। सिस्टम बदल कर पानी की आपूर्ति बांटकर की जा रही है। इस कारण कई मोहल्ले को पानी नहीं मिल पा रहा है। महिलाओं के आक्रोश को देखकर प्रबंधन ने जल्द पिट वाटर की आपूर्ति नियमित करने की बात कही। सप्ताह में दो दिन टैंकर से पिट वाटर देने और जल्द इस्लामपुर बालू बैंकर के समीप एक टंकी लगाकर क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करने का आश्वासन दिया।

मौके पर नौशाद अंसारी, शमीना खातून, समीदा, अजमेरी, मैमुन निशा, जुलेखा खातुन, फरजाना, रोशन आरा, पप्पू अंसारी, संतोष पासवान आदि थे।

...

छह सौ श्रमिक पानी आपूर्ति के काम में लगे, नतीजा सिफर

लोदना कोलियरी में पिछले कई वर्ष से कोयला उत्पादन बंद है। कोलियरी में करीब छह सौ श्रमिक कार्यरत हैं। क्षेत्र में पानी आपूर्ति करना ही काम है। इसके बावजूद लोग पानी के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं। लोदना में पिट वाटर की नियमित आपूर्ति के लिए अतिरिक्त समरसेबल पंप लगाने पर सहमति बनी थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। कुछ दिन पूर्व झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने सीएमडी से वार्ता कर लोदना में भी पिट वाटर की आपूर्ति ठीक करने की मांग की लेकिन अभी तक इसपर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी