पुल धराशायी होने में अभियंताओं की लापरवाही उजागर, सेंटरिंग में मानकों का नहीं हुआ पालन Dhanbad News

दामोदर नदी पर बन रहे पुल के धराशायी होने में अभियंताओं की लापरवाही उजागर हुई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ढ़लाई के लिए किये गये सेंटरिंग में मानकों का पालन नहीं हुआ।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 10:57 AM (IST)
पुल धराशायी होने में अभियंताओं की लापरवाही उजागर, सेंटरिंग में मानकों का नहीं हुआ पालन Dhanbad News
पुल धराशायी होने में अभियंताओं की लापरवाही उजागर, सेंटरिंग में मानकों का नहीं हुआ पालन Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। धनबाद व बोकारो की ग्रामीण सड़कों को जोड़ने के लिए नूतनडीह व कुम्हरी बस्ती के बीच दामोदर नदी पर बन रहे पुल के धराशायी होने की घटना ने इसकी देख रेख कर रहे अभियंत्रण विभाग पर सवाल खड़े किए हैं। यह पुल ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल की ओर से बन रहा था। स्थानीय लोगों का आरोप है कि अभियंताओं की लापरवाही से यह पुल धराशायी हुआ। यदि वे मानकों का पालन कर पुल बनवाते तो वह नहीं गिरता।

दरअसल एक माह पूर्व भी निर्माण के बाद बीम का कुछ हिस्सा टेढ़ा हो गया था। तब उसे गिराकर सही किया गया था। इस बार स्लैब की ढलाई के लिए सेंटरिंग में उपयोग हुए लोहे के खूंटों को नदी में मिट्टी पर ही खड़ा कर दिया गया। अत्यधिक भार के कारण मिट्टी अचानक दबी और स्लैब गिर गया।

सेंटरिंग में मानकों का पालन नहीं हुआ

स्थानीय लोगों का कहना है कि सेंटरिंग में मानकों का पालन नहीं हुआ। दामोदर नदी पर बन रहे पुल के स्लैब निर्माण के दौरान दो पिलर के बीच 20 फीट ऊंचाई तक मिट्टी की भराई की गई थी। तब लोहे के पाइप लगाकर सेंटरिंग को सपोर्ट दिया गया था, ऊपर ढलाई की जा रही थी।

मिट्टी पर ही खड़े कर दिए खूंटे, मिट्टी दबी और ढह गया पुल

एक मजदूर ने बताया भी था कि पाइप बहुत पुराना है, ऐसे में वजन बढ़ने व खूंटे के मिट्टी में ही लगाने से घटना घटी। ढलाई होने के वक्त खूंटा मिट्टी धंसने से टेढ़ा हो गया और स्लैब नीचे जा गिरा। इस घटना में सात मजदूरों को चोट भी लगी थी।

उच्च पदाधिकारियों से शिकायत के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई

दामोदर नदी के निर्माणाधीन पुल में दस खंभों का निर्माण होना है। पांच का काम पूरा हो चुका है और पांच का अधूरा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि निर्माण में हो रही अनियमितता की उच्च पदाधिकारियों से शिकायत की गई थी। बावजूद कार्रवाई नहीं की गई। गुरुवार को मलबा हटाया गया।

विशेष प्रमंडल की देखरेख में बन रहा पुल

मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल की देखरेख में दामोदर नदी पर नूतनडीह के पास व कतरी नदी पर कतरास के केशलपुर के पास पुल बन रहा है। नया कनारी कुंजी के हेमलाल राय कहते हैं कि पुल बनने से हजारों ग्रामीणों को राहत मिलेगी। विभाग पूरी ईमानदारी से पुल निर्माण कराए। इसकी मॉनीटरिंग भी वरीय अधिकार करते रहे।

कार्यपालक अभियंता का रटा रटाया बयान

"सही तरीके से सेंटरिंग नहीं होने से यह घटना घटी। हम खुद इस काम की देखरेख करेंगे और इसे पूरा कराएंगे। मौके पर प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। संवेदक को इसके लिए पत्र भेजा है।" -वीरमणि प्रसाद, कार्यपालक अभियंता, विशेष प्रमंडल, ग्रामीण विकास विभाग

chat bot
आपका साथी