Elephant Attack In Tundi: झुंड से बिछड़े हाथी ने पर्वतपुर में मचाया उत्पात, घर तोड़े और धान की उड़ाई दावत

Elephant Attack In Dhanbad ग्रामीणों ने एकजुटता का परिचय देते हुए मशाल जलाकर हाथी को भगाया। इस क्रम में पर्वतपुर गांव के सुरेश किस्कू शनिचर मुर्मू सीताराम किस्कू गुरदयाल किस्कू मनेश्वर किस्कू के खेत में खड़े घान को खाया और पैरों तले राैंद डाला।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:14 PM (IST)
Elephant Attack In Tundi: झुंड से बिछड़े हाथी ने पर्वतपुर में मचाया उत्पात, घर तोड़े और धान की उड़ाई दावत
हाथी हमले में क्षतिग्रस्त मकान दिखातीं महिला ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, टुंडी। झुंड से बिछड़े हाथी के उत्पात से टुंडी में पहाड़ी की तराई पर बसे ग्रामीण दहशत में जीने को मजबूर हैं। यह हाथी पहाड़ी तराई के विभिन्न गांव में उत्पात मचा रहा है। रविवार को रातभर इसने दक्षिणी टुंडी के बेगनोरिया पंचायत स्थित पर्वतपुर गांव में जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान कई घरों को तोड़ डाला। साथ ही लगभग एक दर्जन किसानों का धान खाते हुए पैरों तले राैंद डाला। हाथी के उत्पाद के बाद ग्रामीण दहशत में हैं। वन विभाग के प्रति ग्रामीणों में आक्रोश देखा जा रहा है। 

दो दर्जन मुर्गे-मुर्गियों की गई जान

जानकारी के अनुसार रविवार की रात लगभग 11 बजे के आसपास हाथी पश्चिमी टुंडी से पहाड़ लांघकर दक्षिणी टुंडी के बेगनोरिया पंचायत स्थित पर्वतपुर गांव में आ धमका। इसके बाद गांव में दहशत फैल गया। उस समय बिजली नहीं थी और झमाझम बारिश हो रही थी जिस कारण ग्रामीणों में भगदड़ मच गई। इस दौरान हाथी शिवलाल किस्कू का घर तोड़ते हुए कई घर में रखी सामग्रियों को खा गया। दीवार टूट जाने से उसके घर में ढककर रखें दो दर्जन मुर्गा एवं मुर्गियां दबकर मर गई।

बबलू और सोनिया को हाथी ने नहीं पहुंचाया नुकसान

भागने के क्रम में परिवार के दो बच्चे बबलू व सोनिया हाथी के नजदीक अंधेरे में पहुंच गए, किन्तु हाथी ने बगैर नुकसान पहुंचाए चिंघाड़ दिया जिससे बच्चे दीवार किनारे होकर भाग निकले। इस दौरान हाथी ने बड़े चाव से चावल, धान खाते हुए घर की सामग्रियों को तितर बितर कर दिया।

ग्रामीणों ने मशाल जलाकर हाथी को भगाया

हाथी हमले की सूचना ग्रामीणों ने तोपचांची रेंज के वन अधिकारियों को दी किन्तु वन अधिकारी ने कोई दिलचस्पी नहीं ली। ग्रामीणों ने एकजुटता का परिचय देते हुए मशाल जलाकर हाथी को भगाया। इस क्रम में पर्वतपुर गांव के सुरेश किस्कू, शनिचर मुर्मू, सीताराम किस्कू, गुरदयाल किस्कू, मनेश्वर किस्कू के खेत के खड़े धान फसल को खाया और पैरों तले कुचल डाला। उत्पात मचाने के बावजूद तोपचांची रेंज से ग्रामीणों की कोई मदद नहीं मिली। ग्रामीणों ने किरासन तेल से मसाल जलाकर हाथी को खदेड़ पहाड़ की ओर भगाया।

आजसू ने मुआवजा की मांग की

इधर लगातार हाथी के उत्पात पर आजसू केन्द्रीय सदस्य सह पूर्व विधायक प्रतिनिधि हलधर महतो ने कड़ी नाराजगी डीएफओ से जताई एवं प्रभावित परिवारों को तत्काल सरकारी सहायता देते हुए उक्त हाथी को स्पेशल मशालची टीम बुलाकर खदेड़ने का आग्रह किया है। विदित हो की पश्चिमी टुंडी में शनिवार को खटजोरी गांव में यशोदा नामक महिला का हाथ सूड़ से उखाड़ दिया था और मनियाडीह एवं मछियारा गांव में कई दुकानदारों का भारी नुकसान पहुंचाया।

chat bot
आपका साथी