लक्ष्य पूरा करने को उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का शिकंजा

जागरण संवाददाता धनबाद झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड बकाया बिजली बिल रखने वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज भेजकर बिल जमा करने की अपील कर रहा है। जिन लोगों का कोरोना काल के दौरान बिजली बिल बकाया है वैसे उपभोक्ताओं को भुगतान करने की बात कही जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:00 PM (IST)
लक्ष्य पूरा करने को उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का शिकंजा
लक्ष्य पूरा करने को उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का शिकंजा

जागरण संवाददाता, धनबाद :

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड बकाया बिजली बिल रखने वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज भेजकर बिल जमा करने की अपील कर रहा है। जिन लोगों का कोरोना काल के दौरान बिजली बिल बकाया है, वैसे उपभोक्ताओं को भुगतान करने की बात कही जा रही है। यह पहल विभाग की ओर से पहली बार शुरू किया गया है, ताकि राजस्व वसूली लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इधर इस मामले पर धनबाद एरिया बोर्ड के महाप्रबंधक अजीत कुमार ने बताया कि कोरोना काल के दौरान बिल भुगतान को लेकर उपभोक्ताओं में रूचि काफी कम हुई है। जबकि बिजली खपत उसी तरह है। भुगतान नहीं मिलने की स्थिति पर पावर कंपनियों पर भी सरकार का बकाया बढ़ता जा रहा है।

वर्ष 2020 में भी छह हजार करोड़ राजस्व वसूली करने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन एरिया बोर्ड उस लक्ष्य को पूरा नहीं कर सकी। जुलाई 2021 में 50 करोड़ बिजली बिल के मद में राजस्व वसूली का लक्ष्य है, इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरसा, सिदंरी, लोयाबाद, धनबाद, झरिया व गोविदपुर डिवीजन के कार्यपालक अभियंता को दिशा निर्देश है। धनबाद में करीब 2.25 लाख उपभोक्ता है। 70 फीसदी ही बिजली बिल जनरेट हो रहा है। उसे शत प्रतिशत करने के लिए एजेंसी को भी दिशा निर्देश दिया गया है। बिल जनरेट होने से ही भुगतान को लेकर उपभोक्ता पर दबाव बनेगा। भुगतान को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी न हो इस लिए कई तरह की सुविधा भी दी गई है। डिविजन, व सर्किल में भुगतान केंद्र भी खोल दिया गया है। जिसकी निगरानी के जिम्मेवारी उस क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता को दी गई है।

chat bot
आपका साथी