चुनाव ड्यूटी पर जानेवाले पुलिस जवानों को ब्रांडेड सत्तू के साथ विशेष भत्ता

धनबाद इस बार चुनाव ड्यूटी करनेवाले पुलिसकर्मियों के लिए खाने पीने की ठोस व्यवस्था हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 05:09 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 06:20 AM (IST)
चुनाव ड्यूटी पर जानेवाले पुलिस जवानों को ब्रांडेड सत्तू के साथ विशेष भत्ता
चुनाव ड्यूटी पर जानेवाले पुलिस जवानों को ब्रांडेड सत्तू के साथ विशेष भत्ता

धनबाद : इस बार चुनाव ड्यूटी करनेवाले पुलिसकर्मियों के लिए खाने पीने की ठोस व्यवस्था हो रही है। पहले चुनाव में पुलिसकर्मियों को लोकल चक्की का पिसा सत्तू मिलता था अब लाल घोड़ा ब्रांड का 1200 ग्राम सत्तू, आधा किलो चूड़ा, दो सौ ग्राम गुड़, नमक, हरी मिर्च व दो पैकेट बिस्कुट मिलेंगे। दो बोतल मिनरल वाटर भी दी जाएंगी। विशेष भत्ता के तहत अग्रिम भुगतान भी होगा। पुलिसकर्मियों के भोजन के पैकेट ड्यूटी पर जाने से पूर्व दे दिए जाएंगे। यही भोजन मतदान के दिन सुरक्षाकर्मी करेंगे। भोजन में सत्तू का इस्तेमाल पुलिसकर्मी इसलिए करते हैं ताकि लगातार शक्ति मिलती है।

चुनाव ड्यूटी करनेवाले पुलिसकर्मियों को स्पेशल भत्ता दिया जा रहा है। अग्रिम राशि भुगतान की जा रही है। 2800 रुपये ग्रेडपे वाले पुलिसकर्मियों को 2340 रुपये व 4200 रुपये ग्रेडपे के पुलिस पदाधिकारियों को 3640 रुपये दिए जा रहे हैं। इस मद में अब तक जिला पुलिस को 30 लाख रुपये आवंटित हो चुके हैं। पुलिस के साथ अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवान रहेंगे मुस्तैद :

चुनाव के लिए पुलिस प्रशासन की तैयारी पूरी हो गई है। बूथों पर सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति हो गई है। ड्यूटी करनेवाले सुरक्षा बलों में बीएसएफ, सीआरपीएफ, सैफ, सीआइएसएफ के अलावा विभिन्न जिलों से आए पुलिसकर्मी रहेंगे। संवेदनशील बूथों पर निगरानी के लिए बीएसएफ की 06 कंपनी, सीआरपीएफ की 05 कंपनी, आइटीबीपी की 05 कंपनी, सीआइएसएफ की 05 कंपनी, एसएसबी की 06 कंपनी, बिहार सैफ की 10 कंपनी, सीजी सैफ की 08 कंपनी, एमपी सैफ की 05 कंपनी, मेघालय सैफ की 02 कंपनी त्रिपुरा सैफ की 04 कंपनी रहेंगी। राज्य के कई जिलों से 72 कंपनी सुरक्षा बल धनबाद पुलिस को मिले हैं। चुनाव में करीब 10 हजार से अधिक जवान मुस्तैद रहेंगे। गुमला, जामताड़ा, विशेष शाखा, पाकुड़ गोड्डा, साहेबगंज, रांची, रेल धनबाद, सिमडेगा से जवान आए हैं। इनको चार दर्जन स्कूलों के अलावा कॉलेज व सरकारी भवनों में ठहराया गया है।

पुलिस एसोसिएशन ने देखी ठहरने की व्यवस्था :

विभिन्न जिलों से चुनाव ड्यूटी में आए पुलिसकर्मियों के ठहरने की व्यवस्था देखने पुलिस एसोसिएशन के पदाधिकारी गए। अध्यक्ष सालिगराम यादव ने कहा कि पुलिसकर्मियों को कोई परेशानी नहीं होगी। एसोसिएशन पूरी निगरानी रख रहा है। यदि कोई परेशानी होती है तो एसोसिएशन पदाधिकारी से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी