Voter ID Card: आधार की तरह अब वोटर आइडी कार्ड कीजिए डाउनलोड, सहयोग के लिए हर बूथ पर ECI का शिविर

भारत निर्वाच आयोग की वेबसाइट पर या फिर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के लॉगिन पेज पर जाएं। Voter ID Card Download Online Process अगर आपका एकाउंट नहीं है तो मोबाइल या ईमेल आइडी के जरिए अपना अकाउंट बनाएं और है तो अगले स्टेप पर जाएं।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 01:21 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:05 AM (IST)
Voter ID Card: आधार की तरह अब वोटर आइडी कार्ड कीजिए डाउनलोड, सहयोग के लिए हर बूथ पर ECI का शिविर
वोटर आइडी कार्ड हुआ डिजिटल ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। भारत निर्वाचन आयोग भी डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर गया है। मतदाताओं को डिजिटल आइडी कार्ड जारी किया जा रहा है। इस कार्ड को मतदाता आधार कार्ड की तरह डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल फोटो आइडी कार्ड प्रोग्राम चला रखा है। अब मतदाता आधार कार्ड की तरह अपने वोटर कार्ड की साफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसका तरीका बहुत ही आसार है। और अगर कोई परेशानी आ रही है तो टेंशन की बात नहीं है। भारत निर्वाचन आयोग वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड करने का तरीका सिखाने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष शिवर का आयोजन कर रहा है। धनबाद के सभी मतदाता केंद्रों पर आयोग की तरफ से 7 मार्च और 13 मार्च को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड करने के तरीके सिखाए जाएंगे। 

मदद करने के लिए चुनाव आयोग हर बूथ पर

भारत निर्वाच आयोग की वेबसाइट पर या फिर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के लॉगिन पेज पर जाएं। अगर आपका एकाउंट नहीं है तो मोबाइल या ईमेल आइडी के जरिए अपना अकाउंट बनाएं और है तो अगले स्टेप पर जाएं। एक बार अकाउंट बन जाए तो फिर लॉगिन पेज पर डिटेल्स एंट्री करके लॉगिन करें। आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें तो PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस प्रक्रिया बहुत आसार है। अगर कोई दिक्कत है तो मदद करने के लिए चुनाव आयोग तैयार है। इसके लिए हर बूथ पर शिविर लगाया जा रहा है। 

धनबाद के बूथों पर दो दिन विशेष शिविर

धनबाद जिला के वैसे सभी मतदाता जिनका नाम 1 जनवरी 2021 को अहर्ता तिथि मानकर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में निबंधित हुआ है एवं उनके द्वारा निबंधन के समय यूनिक मोबाइल नंबर दिया गया है, वैसे सभी मतदाता अपना e-Epic डाउनलोड कर सकते हैं। इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने बताया कि की e-Epic डाउनलोड कार्य में सहायता हेतु सभी मतदान केंद्रों पर 7 मार्च 2021 एवं 13 मार्च 2021 को विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। सभी बीएलओ एवं बीएलओ पर्यवेक्षक विशेष कैंप के दिन मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे एवं e-Epic डाउनलोड कार्य में मतदाताओं को सहयोग प्रदान करेंगे। साथ ही उन्होंने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में नए निबंधित मतदाताओं से अपना e-Epic यथाशीघ्र डाउनलोड करने का अपील किया।

e-Epic डाउनलोड करने की प्रक्रिया सर्वप्रथम ऑनलाइन nvsp.in पोर्टल पर लॉग इन करना है उसके पश्चात यूज़र रजिस्टर्ड करना होगा। यूजर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से किया जा सकता है। रजिस्टर्ड होने के पश्चात e-Epic डाउनलोड पर जाना है। उस पर अपना एपिक नंबर अथवा रेफरेंस नंबर डालने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी वेरीफाई हो जाने के पश्चात e-Epic डाउनलोड किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी