बीबीएमकेयू में प्रमोट नहीं होंगे छात्र, देनी होगी परीक्षा

धनबाद बिनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय स्नातक और पीजी समेत अन्य कोर्स की लंबित परीक्षाएं लेने को पूरी तरह तैयार है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह के साथ गुरुवार को हुई वीडियो काफ्रेंसिंग में बीबीएमकेयू ने अपनी तैयारी से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्रधान सचिव को दे दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 02:45 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:14 AM (IST)
बीबीएमकेयू में प्रमोट नहीं होंगे छात्र, देनी होगी परीक्षा
बीबीएमकेयू में प्रमोट नहीं होंगे छात्र, देनी होगी परीक्षा

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय स्नातक और पीजी समेत अन्य कोर्स की लंबित परीक्षाएं लेने को पूरी तरह तैयार है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा व कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह के साथ गुरुवार को हुई वीडियो काफ्रेंसिंग में बीबीएमकेयू ने अपनी तैयारी से जुड़ी विस्तृत जानकारी प्रधान सचिव को दे दी। कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि धनबाद में एकाएक हुए कोरोना विस्फोट को लेकर परिस्थिति चुनौतीपूर्ण हो गई है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन से बात की जाएगी। डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि विश्वविद्यालय सभी परीक्षाएं लेने के लिए तैयार है। परीक्षा केंद्रों में शारीरिक दूरी बरकरार रहे, इसका भी ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे छात्र जो परीक्षा में सम्मिलित नहीं होना चाहते हैं। उनके लिए अलग से कोविड-19 स्पेशल परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय स्तर पर किया जाएगा। इन परीक्षाओं को पहले लेने की योजना : विश्वविद्यालय सबसे पहले पीजी सत्र (2019- 21) के पहले सेमेस्टर की बची हुई परीक्षाओं को सबसे पहले लेगा। इसके बाद पीजी सत्र (2018 -20) सेमेस्टर थ्री की परीक्षाएं लेगा। इन्हें मिलेगा फायदा :

इन परीक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति संबंधी कोई बाध्यता नहीं रहेगी। परीक्षा में सभी छात्रों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा। पहले सेमेस्टर के प्रमोटेड छात्र भी इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। नेटवर्क समस्या के कारण पूरी बात प्रस्तुत नहीं कर पाया। हालाकि परीक्षा की तैयारियों का विस्तृत विवरण उन्हें भेज दिया गया है। परीक्षा के लिए विवि तैयार है। बाद में विशेष परीक्षा के भी बंदोबस्त किए जाएंगे।

डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, कुलपति, बीबीएमकेयू

chat bot
आपका साथी