91.56 फीसद परिणाम के साथ धनबाद का झारखंड में 13वां स्थान

धनबाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने गुरुवार को आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। ओएमआर शीट पर ली गई इस परीक्षा के परिणाम में जिलों का फीसद जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 02:11 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:22 AM (IST)
91.56 फीसद परिणाम के साथ धनबाद का झारखंड में 13वां स्थान
91.56 फीसद परिणाम के साथ धनबाद का झारखंड में 13वां स्थान

धनबाद : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने गुरुवार को आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। ओएमआर शीट पर ली गई इस परीक्षा के परिणाम में जिलों का फीसद जारी किया गया है। विद्यार्थियों को फीसद की जगह ए प्लस से डी तक ग्रेड दिया गया है। धनबाद के विद्यार्थियों का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। 91.56 फीसद परिणाम के आधार पर धनबाद का राज्य में तेरहवां स्थान है। हालांकि पिछले वर्ष जिले का राज्य में सातवां स्थान था। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष विद्यार्थियों की सफलता का फीसद तो बढ़ा है, पर रैंक में जिला छह रैंक नीचे चला गया है। जिले के 33210 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। फेल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 3063 है। परीक्षा में जिले से 36273 विद्यार्थी शामिल हुए थे। ग्रेड की बात करें तो सबसे ज्यादा ए प्लस ग्रेड पाले वाले जिलों में रांची, गिरीडीह के बाद धनबाद जिले (7227) का नाम सबसे ऊपर है। वहीं रिजल्ट में सबसे फिसड्डी जिलों की बात करें तो धनबाद, गिरीडीह और पलामू जिलों में सबसे ज्यादा छात्र फेल हुए हैं। इन जिलों में तीन-तीन हजार से ज्यादा विद्यार्थी आठवीं में फेल हुए हैं। परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों ने राहत की सास ली है। अब इनका नौवीं में नामाकन हो सकेगा।

---------------

कुछ यूं रहा जैक आठवीं का रिजल्ट

ग्रेड ए प्लस (80 प्रतिशत से अधिक नंबर) : 7227

ग्रेड ए ( 60 फीसदी से 80 फीसदी नंबर) : 14416

ग्रेड बी (60 फीसदी से कम) : 7428

ग्रेड सी (45 फीसदी से कम मा‌र्क्स): 4139

ग्रेड डी (33 फीसदी से भी कम अंक मिले) : 3063

------------------------

इन स्कूलों का बेहतर रहा प्रदर्शन

जैक द्वारा जारी आठवीं परीक्षा परिणाम में राजकीयकृत मध्य विद्यालय धैया के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। ए प्लस में आठ, ए में 26, बी में 17, सी में चार वहीं चार बच्चे को डी मिला है। जबकि प्लस टू जिला स्कूल में 96 फीसद उत्तीर्ण हुए हैं, वहीं चार फीसद विद्यार्थियों को मार्जिनल मिला है।

------------------------

वर्ग अष्टम का परीक्षा परिणाम धनबाद जिले का 91.56 उत्साहजनक एवं सराहनीय है। जिले के सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षक एवं अभिभावकों द्वारा किए गए कठिन प्रयास के लिए उनको बहुत-बहुत बधाई। जो बच्चे अपने प्रयास में सफल नहीं हो पाए, उन्हें पुन मेहनत कर सफलता प्राप्त करने की शुभकामना।

अलका जायसवाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी

--------------------

परीक्षा नहीं दी पर मिल गया ए प्लस

धनबाद : मध्य विद्यालय विद्यालय भूली नगर की एक छात्रा ने आठवीं की परीक्षा नहीं दी पर जब परीक्षा का परिणाम आया तो उसे ए प्लस मिला है। यानी उसका नाम सर्वश्रेष्ठ छात्रों की सूची में शामिल है। स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि यह छात्रा आठवीं की परीक्षा में शामिल नहीं हुई थी। इससे कुछ बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी निराश हैं। मेधावी विद्यार्थियों को मार्जिनल मिला है। वहंी ऐसे विद्यार्थियों को ए प्लस मिला है, जो पिछले वर्ष भी फेल हुए थे।

chat bot
आपका साथी