अब स्टूडेंट फ्रेंडली होगी सीए की परीक्षा

धनबाद चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के छात्रों के सुझावों के आधार पर द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) परीक्षा प्रक्रिया और उत्तर पुस्तिका में सुधार लाने की दिशा में काम करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 05:11 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 06:17 AM (IST)
अब स्टूडेंट फ्रेंडली होगी सीए की परीक्षा
अब स्टूडेंट फ्रेंडली होगी सीए की परीक्षा

धनबाद : चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के छात्रों के सुझावों के आधार पर द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) परीक्षा प्रक्रिया और उत्तर पुस्तिका में सुधार लाने की दिशा में काम करेगा। यह पहली दफा है जब आइसीएआइ छात्रों से सुझाव माग रहा है। सीए परीक्षा प्रक्रिया में किस तरह के बदलाव या सुधार हों, इसका फैसला छात्र करेंगे। आइसीएआइ ने परीक्षा प्रक्रिया में सुधार के लिए एक ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है। इसमें प्रश्नावली के माध्यम से छात्रों की राय लेने का प्रयास किया जा रहा है। मिले सुझावों के आधार पर तय किया जाएगा कि सीए परीक्षा प्रक्रिया को कैसे बेहतर और स्टूडेंट फ्रेंडली बनाया जा सकता है।

-----------------

इस तरह दिया सुझाव

आइसीएआइ की ओर से गठित समिति ने परीक्षा प्रणाली को लेकर विद्यार्थियों व अन्य लोगों से सुझाव मागा था। सुझाव देने के लिए संस्थान की वेबसाइट पर एक लिंक उपलब्ध कराया गया था। लिंक पर प्रश्नावली के अनुसार विद्यार्थियों ने 150 शब्दों में अपने सुझाव दिए। सुझाव देने के लिए विद्यार्थियों को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर व ईमेल आइडी की भी जानकारी दी। इन प्रश्नों पर मागे गए सुझाव

- परीक्षा आयोजित करने की संरचना कैसी हो।

- प्रश्न पत्र की संरचना, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्याकन की प्रक्रिया कैसी हो।

- चरणबद्ध तरीके से अंकों को प्रदान करने की पद्घति।

- उत्तर पुस्तिकाओं के सत्यापन की मौजूदा व्यवस्था।

- उत्तर पुस्तिकाओं का पुर्नमूल्याकन।

- जरूरी हो तो प्रक्रियात्मक परिवर्तन, नई तकनीक को अपनाना व मौजूदा तकनीक में परिवर्तन।

- क्या कोई विनियामक परिवर्तन आवश्यक है।

- सीए परीक्षा से संबंधित कोई अन्य मामला हो, तो उस पर भी विद्यार्थियों को अपने सुझाव देने हैं।

------------------

कोट

आइसीएआइ ने छात्रों ने सुझाव मागा है। सुझाव देने के लिए संस्थान की वेबसाइट पर एक लिंक उपलब्ध कराया गया था। लिंक पर प्रश्नावली के अनुसार विद्यार्थी अपने सुझाव दिए। सुझावों पर अमल कर परीक्षा में गुणात्मक सुधार लाना उद्देश्य है।

- राहुल सिंघानिया, चेयरमैन आइसीएआइ, धनबाद ब्राच

chat bot
आपका साथी