सामान्य वर्ग के 8,000 छात्र छात्राओं को शिक्षा विभाग नहीं खोज पा रहा

शिक्षक को भी इन छात्रों को ढूंढने की जिम्मेवारी दी गई थी पर उन्हें भी यह छात्र अभी तक नहीं मिल पाए हैं। यह सभी सामान्य वर्ग के कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्र हैं और इन छात्रों को मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत राशि मिलनी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:56 AM (IST)
सामान्य वर्ग के 8,000 छात्र छात्राओं को शिक्षा विभाग नहीं खोज पा रहा
छात्रों को मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत राशि मिलनी है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: सामान्य वर्ग के 8,000 छात्र छात्राओं को शिक्षा विभाग नहीं खोज पा रहा है। शिक्षक को भी इन छात्रों को ढूंढने की जिम्मेवारी दी गई थी पर उन्हें भी यह छात्र अभी तक नहीं मिल पाए हैं। यह सभी सामान्य वर्ग के कक्षा एक से बारहवीं तक के छात्र हैं, और इन छात्रों को मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत राशि मिलनी है। जिले में सामान्य वर्ग के कुल 12,200 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलना है। इन बच्चों को एक करोड़ 41 लाख रुपए छात्रवृत्ति मिलनी है। लेकिन धनबाद से अभी तक 8,000 छात्र छात्राओं की सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं हो पाई है। पहले यह सूची 15 मई तक मांगी गई थी उसके बाद धीरे-धीरे यह मामला अगस्त के पहले सप्ताह तक पहुंच गया है। अब भी लक्ष्य के अनुरूप बच्चे के संबंध में जानकारी अपलोड नहीं हुई है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी पत्र में 27 जुलाई के आंकड़ों के अनुसार धनबाद की उपलब्धि महज 33 फ़ीसदी में बताएं है। जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला शिक्षा अधीक्षक ने इस मामले में कई बार प्रखंडों को निर्देश जारी किया है। बताते चलें कि मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ सामान्य वर्ग के उन्ही छात्र छात्राओं को मिलेगा जो किसी अन्य योजना से छात्रवृत्ति अथवा अनुदान प्रदान नहीं कर रहे हैं। स्कूलों में उपस्थिति तथा ठहराव सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। ताकि बच्चे पढ़ाई बीच में नहीं छोड़े। अभी जिले के छात्रों को यह लाभ वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए मिल रहा है। सूची अपलोड नहीं करने के कारण जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 37 स्कूलों के के प्राचार्य का वेतन तक बंद कर दिया है। स्कूलों ने जल्द ही इसे गंभीरता से नहीं लिया तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। वहीं जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने भी कहा है कि इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-------------------

किस क्लास को कितनी मिली है छात्रवृत्ति सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से चौथी तक के सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को हर महीने 50 रुपए

तथा साल भर में 500 रुपए कक्षा 5 से 6 के छात्रों को 100 रुपए मायने तथा साल भर में 1000, कक्षा सात से आठ के बच्चों को 150 रुपए महीने तथा साल भर में 15 ₹100 दिए जाएंगे वही क्लास 9वीं तथा दसवीं को 150 रुपए तथा 11वीं और 12वीं को 230 रुपए महीना छात्रवृत्ति मिलना है। जिले के पहली से आठवीं तक के 8515, नवमी से 12वीं के 3685 छात्रों को मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी