Indina Railways News: कोरोना काल में टाइम पर चल रही ट्रेनें, समय अनुपालन में ECR देश में नंबर वन

Indina Railways News ईसीआर यानी पूर्व मध्य रेल ने ट्रेनों के समय पालन में भारतीय रेल में नंबर एक का पायदान हासिल कर लिया। बिहार झारखंड और यूपी और एमपी में फैले इस जोन से खुलने वाली सभी ट्रेनें समय से खुलीं और समय से आईं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 07:51 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 07:51 AM (IST)
Indina Railways News: कोरोना काल में टाइम पर चल रही ट्रेनें, समय अनुपालन में ECR देश में नंबर वन
समय पर ट्रेनों का परिचालन ( प्रतिकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के कारण जहां यात्री ट्रेनों की संख्या कम हो गई हैं, वहीं इसका फायदा रेलवे के समय पालन को मिल रहा है। ज्यादातर ट्रेनें समय पर या समय से पहले रेलवे स्टेशनों पर पहुंच रही हैं। ईसीआर यानी पूर्व मध्य रेल ने ट्रेनों के समय पालन में भारतीय रेल में नंबर एक का पायदान हासिल कर लिया। बिहार, झारखंड और यूपी और एमपी में फैले इस जोन से खुलने वाली सभी ट्रेनें समय से खुलीं और समय से आईं। पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेल मंडल ने मई महीने में यात्री ट्रेनों के समय पालन में रिकॉर्ड बढ़ाेतरी की है। मई महीने में 95 फीसद ट्रेनें समय पर चलीं।  

महाप्रबंधक स्तर पर विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी रेल मंडल को समय पालन संबंधी निर्देश दिए जाते रहे हैं। समय पालन को लेकर अड़चनें दूर की जा रही हैं। विशेष परिस्थिति छोड़कर हर हाल में समय पालन को प्राथमिकता दी गई है। पूर्व मध्य रेल का नंबर एक बनना इसी का परिणाम है।

-राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर

वाया धनबाद रक्सौल-सिकंदराबाद

रेलवे ने एक जून को दानापुर से सिकंदराबाद जानेवाली स्पेशल ट्रेन को रद कर दिया। इसके साथ ही रक्सौल से सिकंदराबाद के लिए स्पेशल ट्रेन का एलान कर दिया जो पूरे जून तक हर सप्ताह दोनों ओर से चलेगी। बिहार और झारखंड से बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूरों के दक्षिण भारत के अलग-अलग शहरों के साथ छत्तीसगढ़ जानेवाली ट्रेनों में बढ़ी भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन की घोषणा की गई है।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव: सीतामढ़ी, दरभंगा, बरौनी, झाझा,जसीडीह, धनबाद, बोकारो, रांची, राउरकेला, झारसुगड़ा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंडिया, बल्लरशाह, पेड्डापल्ली व काजीपेट।

इन तिथियों में चलेगी

सिकंदराबाद से चार, 11, 18 और 25 जून को चलेगी।

रक्सौल से सात, 14, 21 और 28 जून को चलेगी।

टाइम टेबल

07026 सिकंदराबाद-रक्सौल स्पेशल

सिकंदराबाद - रात 11:35

बोकारो - रात 1:40

धनबाद - अलसुबह 3:55

जसीडीह - सुबह 6:47

रक्सौल - शाम 4:50

07025 रक्सौल-सिकंदराबाद स्पेशल

रक्सौल - अलसुबह 3:25

जसीडीह - दोपहर 1:05

धनबाद - शाम 4:15

बोकारो - शाम 6:20

सिकंदराबाद - शाम 7:00

आज कमारकुंडू में रुकेगी मदार-कोलकाता स्पेशल

धनबाद से कोलकाता के बीच मोगरा स्टेशन पर रोड ओवरब्रिज निर्माण को लेकर पूर्व रेलवे ने चार घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया है। दोपहर 12 से शाम चार बजे तक ब्लॉक होने के कारण बुधवार को मदार से अजमेर होकर कोलकाता जानेवाली ट्रेन बदले रूट से चलेगी। डानकुनी-बर्द्धमान होकर चलने वाली ट्रेन का अतिरिक्त ठहराव कमारकुंडू स्टेशन पर दिया गया है। इस रूट की दूसरी ट्रेनें भी बुधवार को प्रभावित हो सकती हैं।

chat bot
आपका साथी