Coal India Bonus: 2.80 लाख कोयला कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, रुपये 72,500 मिलेगा बोनस; जानें कब तक होगा भुगतान

Coal India Bonus कोल इंडिया ने प्रत्येक मजदूर को 72 हजार 500 रुपये बोनस भुगतान करने का निर्णय लिया है। इससे कंपनी 1815 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस बार पिछले साल की अपेक्षा बढ़ाकर बोनस मिलेगा। बीसीसीएल सीसीएल ईसीएल समेत कोल इंडिया की तमात इकाईयों के मजदूर खुश हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:53 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:15 AM (IST)
Coal India Bonus: 2.80 लाख कोयला कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, रुपये 72,500 मिलेगा बोनस; जानें कब तक होगा भुगतान
कोयला मजदूरों के बोनस पर बन गई बात ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोल इंडिया व सिग्रेनीज कोल कंपनी में कार्यरत करीब 2.80 लाख कोयला मजदूरों को इस साल 72,500 रुपये बोनस (परफार्मेंस लिंक रिवार्ड) मिलेगा। सोमवार को नई दिल्ली के स्कोप भवन में साढ़े सात घंटे चली दो दौर की बैठक में प्रबंधन और यूनियन के बीच सहमति बनी। बोनस पर फैसले से धनबाद में बीसीसीएल, ईसीएल, सीएमपीडीआइएल, सीसीएल के मजदरों में खुशी की लहर दाैड़ गई। अबकी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बोनस मिलने जा रहा है। 

कोल इंडिय पर 1815 करोड़ का पड़ेगा अतिरिक्त बोझ

बीसीसीएल बोनस के तौर पर अपने 39 हजार कर्मचारियों को 300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। पिछले साल कोयला कामगारों को 68,500 रुपये बोनस मिला था। कोल इंडिया पर इस मद में 1815 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। कोल इंडिया प्रबंधन के साथ बैठक दोपहर दो बजे शुरू हुई। यूनियन प्रतिनिधियों ने एक लाख रुपये की मांग की। इस पर प्रबंधन ने 65 हजार रुपये की बात कही। आखिर में 72,500 रुपये पर सहमति बनी। बैठक में कोल इंडिया के डीपी विनय रंजन, बीसीसीएल के डीपी पीवीआर राव, डीपी संजय कुमार, विभिन्न कंपनियों के निदेशक वित्त व यूनियन की तरफ से भारतीय मजदूर संघ से सुरेंद्र पांडे व सुधीर घुर्डे, एटक से रमेंद्र कुमार, सीटू से डीडी रामानंदन और एचएमएस से नाथूलाल पांडेय व एसके पांडेय शामिल थे।

कब तक होगा भुगतान

आम ताैर पर दुर्गा पूजा से पहले बोनस का भुगतान होता है। कोल इंडिया प्रबंधन और यूनियन के बीच बोनस पर समझौता हो गया है। प्रबंधन ने दुर्गा पूजा से पहले भुगतान करने का निर्णय लिया है। बोनस की रकम 11 अक्टूबर तक कोयला कर्मियों के खाते में आ जाएगी। मजदूरों के खाते में बोनस की राशि आने के बाद कोयलांचल का बाजार बूम करेगा।

 72,500 रुपये बोनस पर सहमति बनी है। 11 अक्टूबर तक कोयला कर्मियों के खाते में राशि चली जाएगी। कोल इंडिया बोनस के मद में करीब 1815 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

-सिमरण दत्ता, डीएफ, कोल इंडिया

chat bot
आपका साथी