Dhanbad: अब ट्रांसफॉर्मर में लगाया जाएगा डीटीआर मीटर, उपभोक्ताओं के घर में बिजली खपत पर रखेगा नजर

ट्रांसफॉर्मरों में लगा डीटीआर मीटर उपभोक्ताओं के घर में हो रही बिजली की खपत पर नजर रखेगा। डीटीआर मीटर में लगा सेंसर कंज्यूमर नंबर के आधार पर उपभोक्ताओं के घर प्रतिष्ठान में हो रही बिजली खपत की जानकारी इकट्ठा करेगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 01:19 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 01:19 PM (IST)
Dhanbad: अब ट्रांसफॉर्मर में लगाया जाएगा डीटीआर मीटर, उपभोक्ताओं के घर में बिजली खपत पर रखेगा नजर
ट्रांसफॉर्मरों में लगा डीटीआर मीटर उपभोक्ताओं के घर में हो रही बिजली की खपत पर नजर रखेगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता,धनबाद: अब ट्रांसफार्मर में डीटीआर मीटर लगाने की विभाग तैयारी कर रहा है। ट्रांसफॉर्मरों में लगा डीटीआर मीटर उपभोक्ताओं के घर में हो रही बिजली की खपत पर नजर रखेगा। डीटीआर मीटर में लगा सेंसर कंज्यूमर नंबर के आधार पर उपभोक्ताओं के घर, प्रतिष्ठान में हो रही बिजली खपत की जानकारी इकट्ठा करेगा। ट्रांसफॉर्मरों में लगे डीटीआर मीटर को स्काडा से जोड़ने का काम भी पूरा कर लिया गया है। जल्द ही सॉफ्टवेयर एजेंसी बहाल कर डीटीआर मीटर में उपभोक्ताओं का डिटेल फीड करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बिजली वितरण निगम के अफसरों के अनुसार डीटीआर मीटर को खास तरीके से प्रोग्राम किया गया है। इसमें लगे सेंसर के जरिए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मर से लोगों के घर, प्रतिष्ठान में सप्लाई होने वाली बिजली की जानकारी एकत्रित होगी।

बिजली चोरी रोकने के लिए की जा रही है शुरुआत: ट्रांसफार्मर में डिटेल मीटर को लगाने का एकमात्र कारण बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए है। इस मामले में धनबाद प्रमंडल कार्यपालक अभियंता शैलेंद्र भूषण तिवारी ने बताया कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि बिजली चोरी पर रोक हो सके। कई घरों व प्रतिष्ठानों में मीटर लगने के बावजूद भी कुछ तकनीकी सेटिंग कर लोग बिजली चोरी कर रहे हैं। काफी बिजली उपयोग करने के बाद भी उनके घर बिल काफी कम आता है। इस तकनीक से ऐसे ही लोगों को पकड़ा जाएगा और उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

बिजली चोरों के खिलाफ लगातार चलाया जाएगा अभियान: ऊर्जा विभाग के जीएम अजीत कुमार ने बताया कि अभी बिजली चोरों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जाएगा। गोधर, केंदुआडीह क्षेत्र में बिजली चोरी अभी सबसे ज्यादा हो रही है। इस इलाके के लिए स्पेशल टीम गठित की गई है बिजली वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारी इस टीम का नेतृत्व करेंगे।

chat bot
आपका साथी