ड्रॉपआउट बच्चों को सेतु गाइड से कराई जाएगी पढ़ाई Dhanbad News

सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं को पढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा जाएगा सेतु गाइड विशेष शिक्षण कार्यक्रम के जरिए 31 मार्च तक इन छात्र-छात्राओं को पढ़ाई की यह वैसे बच्चे हैं जो स्कूल से ड्रॉपआउट साथ ही स्कूल की ओर से उपलब्ध कराए गए।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:35 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:24 PM (IST)
ड्रॉपआउट बच्चों को सेतु गाइड से कराई जाएगी पढ़ाई Dhanbad News
सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं को पढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा जाएगा। (जागरण)

 धनबाद, जेएनएन: सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं को पढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा जाएगा सेतु गाइड विशेष शिक्षण कार्यक्रम के जरिए 31 मार्च तक इन छात्र-छात्राओं को पढ़ाई की यह वैसे बच्चे हैं जो स्कूल से ड्रॉपआउट साथ ही स्कूल की ओर से उपलब्ध कराए गए। 

 डिजिटल कंटेंट और ऑनलाइन क्लास से भी महरूम है इनमें जिले के करीब 8000 बच्चे सीधे ड्रॉपआउट जबकि करीब डेढ़ लाख बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा नहीं मिल पा रही है इस कार्यक्रम में 6 से 14 वर्ष के वैसे बच्चे साथ ही बच्चों को जिन्हें किसी माध्यम से शिक्षा नहीं मिल पा रही है उन्हें भी जोड़ा जाएगा सभी स्कूलों के पोशाक क्षेत्र में ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जाएगा। साथ ही इनके लिए विशेष सेतु गाइड केंद्र का गठन किया जाएगा इन केंद्रों में 5 से 10 बच्चों को तय किया जाएगा बच्चों को रिसोर्ट शिक्षक ही सेतु गाइड के रूप में पढ़ाएंगे जब तक स्कूल सातवीं तक नहीं खुलते हैं तब तक रिसोर्स शिक्षक सुबह 8 से 11 और शाम 3 से 4 तक पढ़ाएंगे वही स्कूल खोलने के बाद इन बच्चों की पढ़ाई सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और शाम 4 बजे से 6 बजे तक हो सकेगी सभी स्कूलों के पोषक क्षेत्र में विशेष अभियान कार्यक्रम आज से शुरू किया जाएगा। इसके लिए सेतु गाइड का चयन कर लिया गया है इसमें ज्ञानसेतु कार्यक्रम के तहत उपलब्ध कराए गए कंटेंट के आधार पर बच्चों को पढ़ाया जाएगा बच्चों को उनकी योग्यता के अनुसार लर्निंग आउटकम बढ़ाने के लिए किताबों से भी जानकारी दी जाएगी। बच्चों की उपस्थिति के लिए रजिस्टर रखना होगा ताकि हर दिन किसी एक बच्चे के अभिभावक यह सप्ताह में एक ही केंद्र के चलने की पुष्टि करेंगे।

सेतु गाइडहाउस से होगी मॉनिटरिंग

 इस अभियान की सेतु गाइड हाउस से मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रखंड स्तर की सभी चयनित केंद्रों का टैगिंग प्रखंड साधन सेवी और संकुल साधन सेवी के साथ किया जाएगा। यह दिल इन केंद्रों की मीटिंग करेंगे साथी स्कूल के सभी शिक्षक के द्वारा आवश्यक रूप से दो बार इन केंद्रों में जाकर शिक्षण कार्य किया जाएगा। इसके लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक गाइडहाउस के साथ सभी शिक्षकों की टैगिंग और रोस्टर तैयार करेंगे।

chat bot
आपका साथी