ड्रोन कैमरों की जद में होगी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

जागरण संवाददाता धनबाद जिले में बेपटरी हो चुकी यातायात को सरपट दौड़ाने की तैयारी हो चुकी है। इसको लेकर उपायुक्त संदीप सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में एसएसपी एडीएम सिटी एसपी सहित वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय मीटिंग की। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से चर्चा करने के बाद संबंधित अधिकारियों को अनाधिकृत पार्किंग और दुकानों को हटाने के साथ वेंडिग जोन ई-चालान बस तथा आटो का रूट चार्ट एवं पार्किंग बनाने और उनके सही प्रबंधन का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 07:10 AM (IST)
ड्रोन कैमरों की जद में होगी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था
ड्रोन कैमरों की जद में होगी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले में बेपटरी हो चुकी यातायात को सरपट दौड़ाने की तैयारी हो चुकी है। इसको लेकर उपायुक्त संदीप सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में एसएसपी, एडीएम, सिटी एसपी सहित वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय मीटिंग की। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से चर्चा करने के बाद संबंधित अधिकारियों को अनाधिकृत पार्किंग और दुकानों को हटाने के साथ वेंडिग जोन, ई-चालान, बस तथा आटो का रूट चार्ट एवं पार्किंग बनाने और उनके सही प्रबंधन का निर्देश दिया। साथ ही सभी प्रमुख मार्गों पर ड्रोन से नजर रखने के लिए निर्देशित किया है। बैठक में शहर के उन सभी इलाकों की चर्चा की गई, जहां पर अनाधिकृत पार्किंग, स्ट्रीट वेंडर्स एवं कुछ अवैध दुकानों के कारण लगातार जाम की उत्पन्न हो रही है। इस समस्या का निराकरण करने के लिए विभागीय अधिकारियों को संबंधित सड़कों की मापी कर राइट आफ वे (आरओडब्ल्यू) क्लियर करने, नो पार्किंग जोन बनाने एवं सड़कों पर साइन बोर्ड लगाने का निर्देश दिया गया। इस क्रम में स्टील गेट से हीरापुर के बीच डिवाइडर के बीच जरूरत से ज्यादा बने कटों की संख्या कम करने की बात कही गई। कटों की संख्या अधिक होने और डिवाइडर की ऊंचाई कम होने के कारण लोग वाहनों के साथ सड़क पार करने की कोशिश करते हैं। जो दुर्घटना का कारण बनते हैं। इस संबंध में पुलिस उपाधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को अविलंब व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या का मुख्य कारण धनबाद से रांची, जमशेदपुर, बोकारो इत्यादि स्थानों से आवागमन करने वाले बस एवं माल वाहक वाहन है। अत: सुचारू यातायात प्रबंधन के उद्देश्य से ऐसे यात्री बसों एवं मालवाहक वाहनों हेतु नया रूट निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है। बाहर से आने वाले वाहन करकेंद, लोयाबाद बाजार, जोगता ब्रिज, तेतुलमारी, शक्ति चौक, विनोद बिहारी चौक, मेमको मोड़, बस स्टैंड के रूट का प्रयोग करेंगे। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी को सभी संबंधित एसोसिएशन से अविलंब बैठक कर जिला प्रशासन के निर्णय से अवगत कराने एवं इसका पालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया। इसके अलावे आटो के रूट का प्रबंधन के लिए भी आटो एसोसिएशन के साथ बैठक करने को कहा।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा ट्रैफिक मानिटरिग टीम का भी गठन किया गया है। जो रियल टाइम ट्रैफिक की स्थिति के अनुरूप कार्य करेगी।

chat bot
आपका साथी