100 लर्निंग तो 100 Driving लाइसेंस ही बनाएगा विभाग; एक समय में 50 का ही होगा टेस्ट Dhanbad News

66 दिनों के बाद बुधवार से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस तथा स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई। हालांकि धनबाद में लर्निंग लाइसेंस के लिए 100 और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 100 स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन दिया गया है। 100 स्लॉट में 50-50 का स्लॉट होगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:58 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:58 AM (IST)
100 लर्निंग तो 100 Driving लाइसेंस ही बनाएगा विभाग; एक समय में 50 का ही होगा टेस्ट Dhanbad News
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस तथा स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन : 66 दिनों के बाद बुधवार से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस तथा स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई। हालांकि धनबाद में लर्निंग लाइसेंस के लिए 100 और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 100 स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन दिया गया है। डीएल के लिए शुरू किए जा रहे 100 स्लॉट में 50-50 का स्लॉट होगा। यानी एक समय में 50 लोगों का टेस्ट लिया जाएगा।

वहीं, लर्निंग लाइसेंस के लिए दिन भर में फिलहाल 100 लोग ही आवेदन कर पाएंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है बताते चलें कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद लर्निंग लाइसेंस (एलएल) और ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनाने पर लगी रोक लगा दी गई थी। वहीं सोमवार को परिवहन आयुक्त ने निर्देश जारी करते हुए कहा था कि लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू की जाए साथ ही उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को यह निर्देश दिया था कि वह अपने अपने स्तर से लाइसेंस प्रक्रिया तथा स्लॉट बुकिंग की संख्या को निर्धारित कर सकते हैं।

मालूम हो कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए 16 अप्रैल 2021 को परिवहन विभाग ने एलएल-डीएल बनाने का कार्य स्थगित कर दिया था। कोरोना संक्रमण को लेकर परिवहन आयुक्त ने सभी डीटीओ को निर्देश दिया है कि टेस्ट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाए।वहीं, विभाग ने स्पष्ट कहा है कि यदि इस अवधि में लर्निंग लाइसेंस व ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त हो चुकी है, ताे उसे वैध समझा जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को लेकर डीटीओ ओम प्रकाश यादव ने कहा है कि लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए पूर्व में जिन लोगों ने स्लॉट बुक किया है, उनके स्लॉट को एडजस्ट करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। फिलहाल लर्निंग लाइसेंस के चार हजार और डीएल के साढे तीन हजार के करीब आवेदन पेंडिंग हैं।

chat bot
आपका साथी