Dhanbad Education News: आरएसपी कॉलेज के डॉ. अतुल अध्यक्ष और पीके रॉय कॉलेज की डॉ. स्वाति बनीं सचिव

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अनुबंध सहायक प्राध्यापक संघ की ऑनलाइन बैठक में संघ की पुरानी कमिटी को भंग कर नई कमिटी का गठन किया गया। नई कमिटी में आरएसपी कॉलेज डॉ अतुल कुमार को बीबीएमकेयू अनुबंध सहायक प्राध्यापक संघ का अध्यक्ष चुना गया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 04:51 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 04:56 PM (IST)
Dhanbad Education News: आरएसपी कॉलेज के डॉ. अतुल अध्यक्ष और पीके रॉय कॉलेज की डॉ. स्वाति बनीं सचिव
सहायक प्राध्यापक संघ की बैठक में पुरानी कमिटी को भंग कर नई कमिटी का गठन किया गया। (फोटो जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के अनुबंध सहायक प्राध्यापक संघ की ऑनलाइन बैठक में संघ की पुरानी कमिटी को भंग कर नई कमिटी का गठन किया गया। नई कमिटी में आरएसपी कॉलेज, झरिया के भौतिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ अतुल कुमार को बीबीएमकेयू अनुबंध सहायक प्राध्यापक संघ का अध्यक्ष चुना गया।

पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज की हिन्दी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ स्वेता सिंह को सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके साथ ही पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज के डॉ सुजीत प्रसाद को सह-संरक्षक, आरएस मोर कॉलेज गोविंदपुर के हिन्दी विभाग के सहायक प्राध्यापक विनोद कुमार एक्का  को   महासचिव, महिला महाविद्यालय धनबाद के डॉ धीरज कुमार मिश्रा को उप-सचिव,  पीके रॉय  कॉलेज के डॉ सुशील कुमार लाल को उपाध्यक्ष, आरएस मोर महाविद्यालय गोविंदपुर के प्रकाश कुमार प्रसाद को उप-कोषाध्यक्ष* एवं आरएसपी कॉलेज झरिया के डॉ मनोरंजन को विधि विमर्शदाता की जिम्मेदारी सौंपी गई।

इस अवसर पर नव नियुक्त अध्यक्ष डॉ अतुल कुमार ने कहा कि महाविद्यालयों में शिक्षकों का नितांत रूप से अभाव है। अनुबंध पर कार्य कर रहे शिक्षकों ने ऐसी हालत में पूरी तन्मयता एवं लगन से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है।अनुबंध शिक्षक महाविद्यालयों की धुरी बन गए हैं। यूजीसी के मानकों के अनुरूप चुने जाने के बावजूद अनुबंध शिक्षकों को समुचित मानदेय नही दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।वर्ष 2008 के बाद से झारखंड में अब तक कोई नियमित नियुक्ति नहीं हुई है।ऐसी स्तिथि में तीन वर्षों से पूरी लगन से कार्य कर रहे नेट एवं पीएचडी धारक अनुबंध शिक्षकों का सम्पूर्ण समायोजन हो एवं यूजीसी नियमावली के अनुसार मानदेय दिया जाना चाहिए।

सचिव डॉ स्वेता सिंह ने कहा कि अनुबंध शिक्षकों को वर्तमान सरकार से बेहद उम्मीदें हैं। उन्होंने अनुबंध कर्मियों के स्थायीकरण का वादा भी किया है। ऐसे में सरकार को अविलंब सभी अनुबंध सहायक प्राध्यापकों को यूजीसी के द्वारा निर्धारित मानदेय दिया जाए एवं जल्द ही सभी का समायोजन कर पूर्णकालिक नौकरी प्रदान की जाए।

chat bot
आपका साथी