Dhanbad Crime News: पैसे की लालच में बेटियों की हत्या कर रहे है दहेज लोभी, छह माह में 19 मामले हुए दर्ज

अपनी बेटी की शादी धूम धाम से कर एक मां- बाप अपनी बेटी को उसके खुशहाल जीवन के लिए उसे आशीर्वाद देता है। वह सोचता है कि उसकी बेटी खुशी से अपने ससुराल में रहे। मगर ऐसा हो नहीं पा रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:12 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:12 AM (IST)
Dhanbad Crime News: पैसे की लालच में बेटियों की हत्या कर रहे है दहेज लोभी,  छह माह में 19 मामले हुए दर्ज
चंद पैसे के लालच में लोग अपना भरा-पूरा परिवार तबाह करने में लगे है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता,धनबाद: अपनी बेटी की शादी धूम धाम से कर एक मां- बाप अपनी बेटी को उसके खुशहाल जीवन के लिए उसे आशीर्वाद देता है। वह सोचता है कि उसकी बेटी खुशी से अपने ससुराल में रहे। मगर ऐसा हो नहीं पा रहा है, चंद पैसे के लालच में लोग अपना भरा-पूरा परिवार तबाह करने में लगे है। किसी को दौलत चाहिए तो किसी को गाड़ी, महिला थाना में ऐसा एक दिन नहीं जाता है जहां कोई पत्नी अपने पति और ससूराल वालों के खिलाफ दहेज के लिए प्रताड़ित करने की शिकायत लेकर नहीं पहुंचती हो। जिले के हर थाना में महिलाएं दहेज प्रताड़ना की शिकायत लेकर पहुंच रही है। पुलिस आकड़े बताते है कि इस वर्ष छह माह में अभी तक दहेज प्रताड़ना के 67 मामले दर्ज हुए है। भयावह स्थिति तो तब पैदा होती है जब दहेज लोभी दौलत के लिए बेटियों की हत्या करने से भी नहीं चुकते है। पुलिस आकड़ों के अनुसार इस वर्ष जून तक दहेज के लिए 19 हत्याएं हो चुकी है।वहीं पिछले वर्ष पूरे साल में दहेज हत्या के 20 मामले दर्ज हुए थे। आकड़ों के हिसाब दहेज हत्या में दोगुनी वृद्धि हो रही है।

शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्र में है दहेज लोभी: दहेज के लिए हत्या मामले में शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बराबर की स्थिति है। 19 मामलों में नौ शहरी क्षेत्र व 10 ग्रामीण क्षेत्र में दर्ज हुए है। दहेज हत्या मामलों में पुलिस कहती है कि दहेज हत्या के मामले तो सही होते है मगर दहेज प्रताड़ना के सभी मामले सही साबित नहीं होते है।कई ऐसे केस देखे गये है जो बाद में पूरी तरह गलत साबित होते है। हालांकि पुलिस भी कहती है दहेज लोभी हत्याएं करने से भी पीछे नहीं हटते।

chat bot
आपका साथी