खोनाठी गांव में पक्के मकान में रहनेवालों को भी पीएम आवास

संवाद सहयोगी बरोरा प्रधान मंत्री आवास योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिए जिला व प्रखंड की द

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:01 AM (IST)
खोनाठी गांव में पक्के मकान में रहनेवालों को भी पीएम आवास
खोनाठी गांव में पक्के मकान में रहनेवालों को भी पीएम आवास

संवाद सहयोगी, बरोरा: प्रधान मंत्री आवास योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिए जिला व प्रखंड की दो सदस्यीय टीम सोमवार निचितपुर पंचायत दो के खोनाठी गांव पहुंचे। सदस्यों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेनेवाले लाभुकों की जांच की। उनकी आर्थिक स्थिति की जानकारी हासिल करने सहित कई तरह की पड़ताल की। ऐसे भी लाभुक मिले जो फिलहाल पक्के मकान में रह रहे हैं। जांच अधिकारियों कुछ भी बताने से इंकार किया तथा रिपोर्ट मुख्यालय में जमा करने की बात कही।

मालूम हो कि पूर्व मुखिया सहित कई लोगों ने पंचायत के मुखिया पर गंभीर आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी करने की लिखित शिकायत बीडीओ बाघमारा सहित कई वरीय अधिकारियों से की थी।

उसी शिकायत के आलोक में प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला कोडिनेटर विक्रमानंद व प्रखंड को आर्डिनेटर जितेंद्र कुमार जांच के लिए पहुंचे थे। जिन लाभुकों के खिलाफ शिकायत की गई थी उसकी लंबी सूची जांच कमेटी के पास मौजूद थी। लिहाजा कमेटी के सदस्य सभी से नहीं मिल सके। कई लाभुकों से टीम ने पूछताछ की। शिकायत में लाभुकों की लिस्ट में उपमुखिया सहित मुखिया के रिश्तेदारों के नाम भी शामिल हैं। जांच शुरू होने से प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभुकों की सूची तैयार करने से लेकर स्वीकृत करनेवालों में खलबली मच गई है। न सिर्फ निचितपुर पंचायत से जुड़े लोगों में बल्कि पड़ोस के हरिणा पंचायत में भी खलबली देखी गई। हरिणा बस्ती में खलबली देखी गयी। हरिणा पंचायत के ग्रामीणों ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना, बकरी शेड, शौचालय निर्माण जैसी योजनाओं में गड़बड़ी होने की शिकायत वरीय अधिकारियों से की है।

chat bot
आपका साथी