15 नवंबर से होगी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद

जिला प्रशासन ने वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद करने को फैसला कर लिया है। इसके लिए 15 नवंबर से इसकी खरीद की संभावित तिथि घोषित की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:51 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:51 AM (IST)
15 नवंबर से होगी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद
15 नवंबर से होगी वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद

धनबाद : जिला प्रशासन ने वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद करने को फैसला कर लिया है। इसके लिए 15 नवंबर से इसकी खरीद की संभावित तिथि घोषित की गई है।

अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) कुमार ताराचंद ने बताया कि जिला अनुश्रवण समिति की एक सप्ताह पहले हुई बैठक के दौरान धान अधिप्राप्ति को लेकर प्रखंडवार समीक्षा की गई थी। इस दौरान सभी प्रखंडों में धान अधिप्राप्ति को लेकर होनेवाली तैयारियों का जायजा लिया गया। इसके बाद अधिप्राप्ति केंद्रों का चयन करते हुए प्रखंडों को संबंधित पदाधिकारियों को तैयार रहने को कहा गया था। बैठक के दौरान ही इन अधिकारियों से चावल मिलों के निबंधन और उनका अधिप्राप्ति केंद्रों के साथ संबद्ध किए जाने संबंधी रिपोर्ट मांगी गई थी। यह रिपोर्ट सभी प्रखंडों से अब उपलब्ध हो गई है। जिसके बाद उपायुक्त से हरी झंडी मिलते ही 15 नवंबर से खरीफ विपणन मौसम वर्ष 2021-22 के लिए धान की सरकारी खरीद चालू कर दी जाएगी।

एडीएम (विधि व्यवस्था) ने कहा कि हरेक प्रखंड के सभी संबंधित पदाधिकारी को अधिप्राप्ति केंद्र में धान भंडारण की क्षमता के अनुसार गोदाम की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके अलावा गोदाम की सुरक्षा और भौतिक स्थिति अच्छी होने पर ही वहां भंडारण करने, निबंधित किसानों से अधिप्राप्ति केंद्र की दूरी न्यूनतम रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं कलियासोल में कोई अधिप्राप्ति केंद्र नहीं रहने के कारण वहां के किसानों को निरसा चट्टी पैक्स के साथ संबद्ध किया गया है।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा कलियासोल प्रखंड में भी एक केंद्र खोलने का अनुरोध किया गया है। इसलिए कलियासोल में केंद्र का चयन करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है। जल्द ही इस बारे में कोई युक्तियुक्त निर्णय ले लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी