CBI ने DGMS के उप महानिदेशक अरविंद कुमार को किया गिरफ्तार, रिश्वत के 35 लाख रुपये के साथ भाई पकड़ाया

DGMS के उपनिदेशक अरविंद कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो अपने एक अन्य सहयोगी हुसैना निवासी प्रवीण कुमार के साथ बाइक से पहुंचकर धनबाद से आये दोनों व्यक्ति से रुपये की डिलीवरी कर रहे थे। इसी दौरान सीबीआइ ने दबोच लिया।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:49 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:32 AM (IST)
CBI ने DGMS के उप महानिदेशक अरविंद कुमार को किया गिरफ्तार, रिश्वत के 35 लाख रुपये के साथ भाई पकड़ाया
सीबीआइ ने उप महानिदेशक अरविंद कुमार के भाई को 30 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद/ लखीसराय, जेएनएन। खान सुरक्षा महानिदेशालय (DGMS) धनबाद के उप महानिदेशक अरविंद कुमार सीबीआइ के जाल में फंस गए हैं। कोल इंडिया में बहाली के बदले लाखों रुपये का रिश्वत लेने में अरविंद कुमार की भूमिका सामने आई है। इस मामले में सीबीआइ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रविवार को अरविंद कुमार के बिहार के लखीसराय स्थित पैतृक गांव में छापेमारी की। कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो को 30 लाख रुपये रिश्वत की राशि लेते हुए रंगे हाथ दबोच लिया। उपनिदेशक अपने भाई के माध्यम से रिश्वत ले रहे थे। इधर देर रात सीबीआइ ने उप महानिदेशक अरविंद कुमार के धनबाद स्थित आवास की तलाशी ली। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

खावा गांव में सीबीआइ ने की कार्रवाई

धनबाद में पदस्थापित डीजीएमएस के उप महानिदेशक अरविंद कुमार के लखीसराय जिले के मेदनी चौकी थाना क्षेत्र अंतर्गत खावा गांव स्थित घर पर सीबीआइ की टीम ने रविवार को छापामारी की। उनके ऊपर कोल इंडिया में बहाली कराने के नाम पर गलत तरीके से रुपये उगाही करने का आरोप लगा था। इसकी सीबीआइ जांच कर रही है। सीबीआइ के डीएसपी कैलाश प्रसाद साहू की देखरेख में कई घंटे तक खावा गाव स्थित आवास पर सीबीआइ की टीम ने तलाशी ली।

धनबाद के रंग बहादुर और त्रिलोखी सिंह रुपये लेकर पहुंचे थे लखीसराय

अरविंद कुमार ने बहाली के नाम पर किसी अभ्यर्थी से मोटी रकम की डील की थी। अभ्यर्थी को उप महानिदेशक ने मोटी राशि अपने पैतृक घर खावा में पहुंचाने को कहा था। इसकी भनक सीबीआइ टीम को लग चुकी थी। निर्धारित समय के अनुसार रविवार को झारखंड के धनबाद से रंग बहादुर सिंह और त्रिलोकी सिंह नामक दो व्यक्ति एक लग्जरी कार से रुपये लेकर सूर्यगढ़ा बाजार स्थित पहलवान चौक के पास पहुंचे। यहां उपनिदेशक खान सुरक्षा अरविंद कुमार के शिक्षक भाई कैलाश महतो अपने एक अन्य सहयोगी हुसैना निवासी प्रवीण कुमार के साथ बाइक से पहुंचकर धनबाद से आये दोनों व्यक्ति से रुपये की डिलीवरी कर रहे थे। इसी दौरान वहां पूर्व से घात लगाए सीबीआइ की टीम ने कैलाश महतो, प्रवीण कुमार एवं झारखंड के दोनों युवकों को कब्जे में कर लिया।

घर से पांच लाख बरामद

जांच में कार से कुल 35 लाख रुपये बरामद किए गए। उक्त राशि अरविंद कुमार के भाई को डिलीवरी होनी थी। इसके बाद सीबीआइ की दूसरी टीम ने खावा गांव पहुंचकर महा उपनिदेशक खान सुरक्षा अरविंद कुमार के घर की नाकेबंदी कर सर्च किया। उनके घर से पांच लाख रुपये नकद, जमीन के तीन दर्जन दस्तावेज, एक दर्जन से अधिक विभिन्न बैंकों के पासबुक, एटीएम एवं कुछ आभूषण बरामद किए गए। सीबीआइ की टीम ने चारों को अपने कब्जे में करके बरामद रुपये एवं अन्य दस्तावेज अपने साथ ले गई। इस दौरान मेदनी चौकी थाना की पुलिस भी थी।

chat bot
आपका साथी