निरसा के बागती टोला में डायरिया का कहर जारी

निरसा प्रखंड अंतर्गत पांड्रा गांव के बागती टोला में डायरिया का कहर रुक नहीं रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:33 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:33 PM (IST)
निरसा के बागती टोला में डायरिया का कहर जारी
निरसा के बागती टोला में डायरिया का कहर जारी

संवाद सहयोगी, निरसा: निरसा प्रखंड अंतर्गत पांड्रा गांव के बागती टोला में डायरिया का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा। डायरिया की भयावहता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि डायरिया पीड़िता नौ माह की गर्भवती 42 वर्षीय चंदना थानदार का बच्चा एसएनएमएमसीएच में डिलीवरी के दौरान मर गया। डिलीवरी में मरा हुआ बच्चा निकला। उसे शुक्रवार को डायरिया के कारण एसएनएमएमसीएच में भर्ती कराया गया था। बागती टोला में इससे पहले दो ग्रामीणों की डायरिया के कारण मौत हो चुकी है।

एसएनएमएमसीएच की व्यवस्था का आलम यह है कि सही इलाज नहीं मिलने के कारण डायरिया पीड़ित मरीज निरंजन थानदार को स्वजन वापस निरसा के निजी अस्पताल में भर्ती करवाने लेकर आ गए। रविवार को आइडीएसआर के चिकित्सक डाक्टर राजकुमार ने निजी अस्पताल में भर्ती निरंजन की चिताजनक स्थिति को देखते हुए उसे वापस सरकारी एंबुलेंस से एसएनएमएमसीएच भिजवाया। डायरिया की भयावहता को देखते हुए पांड्रा बस्ती में बीडीओ विकास कुमार राय, सीओ नितिन शिवम गुप्ता, निरसा सीएचसी प्रभारी डा. रोहित गौतम स्वयं कैंप किए हुए हैं।

रविवार की रात सिविल सर्जन श्याम किशोर कांत ने डायरिया प्रभावित बागती टोला व निरसा सीएचसी का दौरा किया और चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। ग्रामीणों से उबला हुआ पानी पीने और दूषित व बासी भोजन करने से परहेज करने की अपील की।

डायरिया पीड़ित 25 वर्षीय ज्योत्सना थानदार, सात वर्षीय सरस्वती थानदार, 25 वर्षीय चाइना खड़ात, 50 वर्षीय रेखा देवी, 10 वर्षीय पूनम दास, 40 वर्षीय नाड़ु गोपाल पान का इलाज निरसा के निजी अस्पताल और 22 वर्षीय रंजीत राय व 10 वर्षीय रिया राय का इलाज निरसा सीएचसी में चल रहा है। कई मरीजों का गांव में ही इलाज चल रहा है। दूसरी ओर निरसा बीडीओ, सीओ व स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी द्वारा गांव के कुएं व चापाकल के पानी को जांच के लिए भेजा गया है। गांव में साफ-सफाई व ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। पांड्रा पूर्व पंचायत के पूर्व मुखिया उज्जवल तिवारी, पश्चिम पंचायत के मुखिया रोबिन धीवर स्वास्थ्य कर्मियों व प्रशासनिक अधिकारियों को हर संभव मदद पहुंचाने में लगे हुए हैं।

एसएनएमएमसीएच की व्यवस्था देख मरीज के स्वजन परेशान

डायरिया पीड़ित गर्भवती महिला चंदना थानदार के बच्चे की मौत को लेकर उसके देवर गौतम थानदार ने एसएनएमएमसीएच की व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि बार-बार आग्रह करने के बावजूद चिकित्सक मरीजों को देखने नहीं आते। सारी दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ती है। गंभीर रूप से पीड़ित 23 वर्षीय निरंजन थानदार के पिता जीतन थानदार शुक्रवार को अपने बेटे को इलाज के लिए एसएनएमएमसीएच ले गए थे। वहां के इलाज से संतुष्ट नहीं होने पर अपने पुत्र को लेकर निरसा निजी अस्पताल ले आए। उसकी स्थिति को देखकर निजी अस्पताल भर्ती नहीं ले रहे थे। काफी आग्रह करने के बाद निरसा के एक निजी अस्पताल में उसे भर्ती लिया। मामले की जानकारी पाकर आइडीएसआर प्रभारी डाक्टर राजकुमार मरीज को देखने निजी अस्पताल गए और उसकी स्थिति को देखकर उसे तत्काल सरकारी एंबुलेंस से एसएनएमएमसीएच भेजवाने का निर्देश दिया। बेटे को एसएनएमएमसीएच भेजवाने पर जीतन थानदार व उसकी पत्नी चिकित्सकों के समक्ष ही हाथ जोड़ रोने लगे। उनदोनों को शक था कि वहां सही से इलाज नहीं होगा। डा. राजकुमार ने निरंजन थानदार के स्वजनों को सही उपचार होने को आश्वस्त किया। उसके बाद स्वजन उसे लेकर धनबाद गए।

एसएनएमएमसीएच के सुपरिटेंडेंट से बात करुंगा : सिविल सर्जन

बागती टोला पहुंचे सिविल सर्जन श्याम किशोर कांत ने कहा कि एसएनएमएमसीएच के सुपरिटेंडेंट से इस विषय में बात की जाएगी। जो भी मरीज जा रहे हैं उन्हें सही रूप से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया जाएगा। इस मामले से उपायुक्त व एडीएम विधि व्यवस्था को अवगत करवाया गया है। सोमवार को एसएनएमएमसीएच से चिकित्सकों की टीम गांव आकर मरीजों का इलाज करेगी। वर्तमान समय में तीन शिफ्ट में चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी गांव में कैंप कर रहे हैं।

आबकारी विभाग के साथ एमपीएल ओपी प्रभारी ने की छापेमारी

महिलाओं द्वारा बार-बार गांव में अवैध शराब बिक्री की शिकायत करने और चिकित्सकों द्वारा दो लोगों की हुई मौत शराब के कारण बताने के बाद एमपीएल ओपी प्रभारी वसीम अनवर खान ने आबकारी विभाग के साथ मिलकर रविवार की देर शाम गांव के विभिन्न टोले में छापेमारी की। काफी मात्रा में अवैध शराब को नष्ट किया। छापेमारी होते ही अवैध शराब के कारोबारी भाग खड़े हुए।

chat bot
आपका साथी