कोरोना संक्रमित किडनी के मरीजों के लिए धनबाद सदर में यह सुविधा शुरू, आयुष्मान कार्डधारकों के लिए मुफ्त

किडनी केयर सेंटर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले मरीज और आयुष्मान कार्ड धारियों के लिए निशुल्क सेवा हैं। ऐसे मरीजों को केवल अपनी गोल्डन कार्ड लेकर सेंटर पर आना है। हुसैन ने बताया कि ऐसे मरीजों के लिए अलग से कर्मचारी सेवा दे रहे हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:11 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:11 PM (IST)
कोरोना संक्रमित किडनी के मरीजों के लिए धनबाद सदर में यह सुविधा शुरू, आयुष्मान कार्डधारकों के लिए मुफ्त
धनबाद सदर अस्पताल में खुला किडनी केयर सेंटर ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमित किडनी मरीजों के लिए सदर अस्पताल प्रांगण में स्थित किडनी केयर सेंटर में डायलिसिस सेवा शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमित किडनी के मरीजों के लिए यहां अलग बेड बनाए गए हैं। इसके लिए केबिन और अलग टीम तैयार किए गए हैं। सेंटर के मैनेजर मोहम्मद हुसैन ने बताया कि किडनी के भी वैसे मरीज तेजी से संक्रमित हो रहे हैं, जो डायलिसिस सेवा पहले से ले रहे हैं। ऐसे मरीजों को दूसरी जगह निजी केंद्रों में जाने पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसी के मद्देनजर सेंटर की ओर से संक्रमित मरीजों के लिए अलग से केबिन विकसित किया गया है। बता दें कि सदर प्रांगण में झारखंड सरकार से पीपीपी मोड पर सेंटर डेढ़ वर्ष से चल रहा है।

आयुष्मान कार्ड धारियों के लिए निशुल्क सेवा

सेंटर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले मरीज और आयुष्मान कार्ड धारियों के लिए निशुल्क सेवा हैं। ऐसे मरीजों को केवल अपनी गोल्डन कार्ड लेकर सेंटर पर आना है। हुसैन ने बताया कि ऐसे मरीजों के लिए अलग से कर्मचारी सेवा दे रहे हैं।

सामान्य मरीजों के लिए देना होगा चार्ज

हुसैन ने बताया कि समान किडनी के मरीज ने यहां आकर अपना डायलिसिस करवा सकते हैं। बाहर में सेवा के लिए जहां 2000 से 3000 के लिए जा रहे हैं। केंद्र पर 1050 में गैस सेवा प्रदान की जा रही है। पहले मरीजों की संख्या कम थी लेकिन अब मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। फिलहाल यहां 10 बेड रखे गए।

chat bot
आपका साथी