Dhanbad Weather Report: धूप-छांव के बीच एकाएक बदला धनबाद का मौसम, दो-तीन दिन ऐसे ही बरसने के संकेत

सुबह से धूप-छांव की आवाजाही के बाद एकाएक धनबाद के मौसम ने करवट ले लिया। आसमान में बादल छाए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को ही इसकी संभावना जता दी थी। 30 जुलाई तक राज्य के ज्यादातर हिस्से में थम-थम कर बारिश के आसार हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:38 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:38 PM (IST)
Dhanbad Weather Report: धूप-छांव के बीच एकाएक बदला धनबाद का मौसम, दो-तीन दिन ऐसे ही बरसने के संकेत
सुबह से धूप-छांव की आवाजाही के बाद एकाएक धनबाद के मौसम ने करवट ले लिया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: सुबह से धूप-छांव की आवाजाही के बाद एकाएक धनबाद के मौसम ने करवट ले लिया। आसमान में बादल छाए और झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को ही इसकी संभावना जता दी थी। 30 जुलाई तक राज्य के ज्यादातर हिस्से में थम-थम कर बारिश के आसार हैं। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की तो कहीं भारी बारिश का भी अनुमान है।

क्यों बदला मौसम

मौसम में आए बदलाव का कारण बंगाल की खाड़ी बनने वाला लो प्रेशर है। खाड़ी में मानसूनी बादल घनीभूत हो चुके हैं जिससे साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है। अगले 48 घंटे में लो प्रेशर के पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में सक्रिय होने की संभावना है। दूसरी ओर, अरब सागर की ओर से आनेवाले बादलों की श्रृंखला भी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहे हैं। इन बादलों के मिलने से अगले कई दिनों तक बारिश की संभावना बन रही है। लो प्रेशर के मजबूत होने से धनबाद और आसपास तेज बारिश भी हो सकती है। बुधवार को इन बादलों के बोकारो होकर गुजरने के दौरान धनबाद में भी जोरदार बारिश बारिश हुई।

जुलाई में अपेक्षाकृत कम बारिश

जून में धनबाद में काफी अच्छी बारिश हुई थी। जून की अपेक्षा जुलाई में बारिश का ग्राफ लगातार नीचे लुढ़कता रहा। ताजा आंकड़े के अनुसार, अभी सामान्य और वास्तविक वर्षा में सिर्फ 23 फीसद का अंतर है। हालांकि बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर से अब एक बार फिर अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। परिस्थिति अनुकूल रही तो जुलाई के अंतिम सप्ताह में धनबाद को अच्छी बारिश मिलेगी।

तापमान में भी गिरावट के आसार

थम-थम कर होनेवाली बारिश से तापमान में भी गिरावट आने के संकेत मिल रहे हैं। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर है। गुरुवार को 31 तो शुक्रवार को 29 डिग्री पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। यानी इस सप्ताह उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की पूरी संभावना है।

chat bot
आपका साथी