Dhanbad Weather Report: दो हिस्सों में बैठकर कमजोर पड़ा समुद्री तूफान, फिर भी कल पूरे दिन होगी बारिश

धनबाद के मौसम में एक बार फिर से बड़ा परिवर्तन होने वाला है जहां शनिवार के का दिन बादलों से ढका रहा और लोग पूरे दिन भर शरद महसूस करते रहे वही रविवार के दिन बारिश होने की संभावना है जिससे ठंड के और भी बढ़ने के आसार है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 03:46 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 03:46 PM (IST)
Dhanbad Weather Report: दो हिस्सों में बैठकर कमजोर पड़ा समुद्री तूफान, फिर भी कल पूरे दिन होगी बारिश
धनबाद के मौसम ने ली करवट बारिश बढ़ाएगी ठंड।

जागरण संवाददाता, धनबाद : बंगाल की खाड़ी में अंडमान के पास जन्म लेकर लो प्रेशर से डिप्रेशन और डिप्रेशन से साइक्लोन में बदला साऊदी अरब का समुद्री तूफान जोवाद दो टुकड़ों में बढ़ गया है। दो हिस्सों में बंट जाने के कारण साइक्लोन अब एक बार फिर डिप्रेशन में बदल गया है। इससे पहले से कम ताकतवर भी हो गया है। हालांकि इसके बाद भी ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश कराएगा। झारखंड में भी अगले 24 घंटे के दौरान ज्यादातर हिस्से में बारिश होगी। कमजोर पड़ा समुद्री तूफान धनबाद से 100 किलोमीटर दूर दक्षिण होकर ओडिशा से बंगाल की ओर जाएगा। इसके प्रभाव से 5 दिसंबर को पूरे दिन तेज हवा के साथ थम-थम कर बारिश होती रहेगी।

 मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के अनुसार, समुद्री तूफान जवाद पिछले 6 घंटे के दौरान 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। अगले 6 घंटे में इसकी दिशा उत्तर और उत्तर पूर्व की ओर होगी जो उड़ीसा के तटीय इलाके से गुजरेगा। रफ्तार कम होने की वजह से 5 दिसंबर तक पुरी तट पर पहुंचने से पहले समुद्री तूफान डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा। पुरी तट से टकराने के बाद तूफान और कमजोर होगा और ओडिशा के तटीय इलाके के साथ पश्चिम बंगाल के तटीय हिस्सों की ओर बढ़ेगा। इससे 5 दिसंबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में दिन भर तेज हवा के साथ बारिश होगी। ओडिशा से सटे झारखंड के हिस्से में भी इसका ज्यादा प्रभाव दिखेगा। राज्य के अन्य हिस्से में भी दिन भर बारिश होगी। 6 दिसंबर को भी इसका प्रभाव रहेगा। 6 दिसंबर को दोपहर बाद मौसम साफ होने का अनुमान है। दूसरी ओर, मानसून अध्ययनकर्ता डॉ एसपी यादव ने बताया कि समुद्री तूफान दो हिस्सों में बट गया है। अब यह डिप्रेशन में बदल रहा है। धनबाद से तकरीबन 100 किलोमीटर दूर से डिप्रेशन गुजरेगा। इससे धनबाद में बारिश होगी । दक्षिणी हिस्से ज्यादा प्रभावित होंगे। पर तूफान जैसी परिस्थिति नहीं दिखेगी।

chat bot
आपका साथी