Dhanbad के और ज्यादा शहरी स्वास्थ्य केंद्र जुड़ेंगे आयुष्मान भारत योजना से

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अब राज्य के स्वास्थ्य महकमा ने शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को इससे जोड़ने की योजना बनाई है। इसके लिए विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 04:59 PM (IST)
Dhanbad के और ज्यादा शहरी स्वास्थ्य केंद्र जुड़ेंगे आयुष्मान भारत योजना से
स्वास्थ्य महकमा ने शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को इससे जोड़ने की योजना बनाई है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अब राज्य के स्वास्थ्य महकमा ने शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को इससे जोड़ने की योजना बनाई है। इसके लिए विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस योजना का लाभ धनबाद जिले के शहरी लाेागों को भी मिलने लगेगा। विभागीय सूत्रों ने बताया कि जिले का स्वास्थ्य विभाग इससे जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लग गया है और जल्द ही इसे यहां भी लागू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि शहरी इलाकों के लोगों की सेहत का ध्यान रखने के लिए शहर में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था सरकार ने कर रखी है। लेकिन इन केंद्रों में केवल ओपीडी का संचालन होने से इनका समुचित लाभ आम लोगों को नहीं मिल पाता है। अब इन केंद्रों में आधारभूत सुविधाओं के अलावा अन्य व्यवस्थाओं को भी दूरुस्त कर आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना का लाभ देने के लिए जिले का स्वास्थ्य महकमा तैयारी कर रहा है। इसके लिए इस योजना में शामिल होने वाले अस्पतालों की सूची में इन सरकारी अस्पतालों के नामों को भी जोड़ने का नीतिगत फैसला सरकार ने करते हुए जिला के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। इस अस्पतालों के इस याेजना से जुड़ जाने के बाद जिले की एक बड़ी आबादी को अब बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं यहीं मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

इस योजना से जुड़ने के बाद गरीबा मरीज अब मुफ्त में यहां इलाज करा सकेंगे। जांच से लेकर इलाज तक खर्च होनेवाले पांच लाख रूपये सरकार वहन करेगी। जिसके लिए लोगों का आयुष्मान योजना संबंधी कार्ड बनवाना होगा।

जिले में अभी केवल शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज एंव अस्पताल में ही इस योजना का लाभ मरीजों को मुहैया कराया जा रहा है। आनेवाले दिनोें में सदर अस्पताल सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में इसके लागू हो जाने से लगभग दो लाख की आबादी को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी