CBSE Board 12th Exam 2021: परीक्षा रद करने को लेकर हर रोज एक नई अफवाह, जानें क्या चाहते छात्र और अभिभावक

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा पर अनिर्णय की स्थिति बरकरार ( फाइल फोटो)।

CBSE Board 12th Exam 2021 कोरोना के कारण सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निणर्य बहुत पहले ले चुका है। 12वीं की परीक्षा पर अब तक निर्णय नहीं हुआ। लेकिन हर रोज नई-नई तरह की अफवाहें सामने आती रहती हैं।

MritunjayTue, 18 May 2021 01:19 PM (IST)

धनबाद, जेएनएन। CBSE Board 12th Exam 2021 सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का क्या होगा ? इस समय देश के लाखों छात्रों के साथ ही धनबाद के करीब 6 छात्रों के मन में भी यही सवाल चल रहा है। 10वीं की परीक्षा की तरह क्या 12वीं की परीक्षा भी रद होगी और बिन परीक्षा ही परिणाम निकाल दिया जाएगा ? कोरोना के कारण सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निणर्य बहुत पहले ले चुका है। 12वीं की परीक्षा पर जून महीने में निर्णय लेने का कहा गया था। लेकिन हर रोज नई-नई तरह की अफवाहें सामने आती रहती हैं। इससे छात्र हलकान-परेशान हैं। सीबीएसई बोर्ड भी कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है। 

छात्र और अभिभावकों में बढ़ी बेचैनी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और केंद्र सरकार को देश भर के छात्रों और अभिभावकों के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं, जिसमें कोविड -19 महामारी के कारण आगामी सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का आग्रह किया जा रहा है। सीबीएसई ने अभी तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है, जबकि कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई है। वर्तमान स्थिति और छात्रों के तीसरी लहर से प्रभावित होने की संभावना को देखते हुए फिलहाल स्कूलों को फिर से खोलना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। इसके साथ ही, अब ऑनलाइन शिक्षा को बेहतर बनाने और सभी के लिए सीखने को सुनिश्चित करने के रास्ते पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। छात्र चाहते हैं कि जल्द से जल्द निर्णय हो। छात्रों के लिए परीक्षा महत्वपूर्ण है। इस बाबत इंटरनेट मीडिया के माध्यम से छात्र अभियान भी चला रहे हैं।

अब बोर्ड के अगले कदम पर नजर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों के साथ सोमवार को अहम बैठक की। दिल्ली में हुई इस बैठक पर धनबाद के छात्रों की भी नजर थी। केंद्रीय मंत्री ने वर्तमान स्थिति, ऑनलाइन शिक्षा, सभी राज्यों की तैयारियों के साथ-साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 के कार्यान्वयन पर विस्तार से चर्चा की। इस वक्त देश भर में लाखों सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। स्टूडेंट्स सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के बारे में किसी घोषणा का इंतजार कर रहे थे लेकिन इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया। अब सबकी नजरें मंत्रालय और सीबीएसई के अगले कदम पर है। 

मंत्रालय परीक्षा रद करने पर सहमत नहीं

बैठक के बाद जो खबरें छनकर बाहर आई उसके मुताबिक मंत्रालय परीक्षाओं को रद ( CBSE Class 12 Board Exam 2021 cancellation) करने पर सहमत नहीं हुआ है, लेकिन उसने इसे खारिज नहीं किया है।  इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने बताया था कि सीबीएसई परीक्षाओं पर फैसला 24, 25 मई तक होने की उम्मीद है। इससे पहले परीक्षा रद करने की अफवाह पर सीबीएसई ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के अलावा मौजूदा स्थिति पर चर्चा बैठक का प्राथमिक फोकस था। देश के सभी छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई है। नर्सरी दाखिले से लेकर पीएचडी स्तर के पाठ्यक्रमों तक लॉकडाउन और परीक्षा में देरी के कारण हर छात्र प्रभावित हुआ है। बैठक सुबह 11 बजे वर्चुअल मोड में आयोजित की गई। कक्षा 12 की परीक्षाओं पर जल्द ही और अपडेट की उम्मीद है. छात्र भी नीट परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

परीक्षा शुरू करने से 15 दिन पहले नोटिस

14 मई को, सीबीएसई द्वारा यह घोषणा की गई थी कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है। इससे पहले, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की थी कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले नोटिस जारी किया जाएगा। ताकि उन्हें परीक्षा से पहले रिवीजन करने का वक्त मिल सके।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.