वासेपुर में तीन साल से चल रहा था E-ticket का फर्जीवाड़ा, धनबाद आरपीएफ ने एक को दबोचा

गिरफ्तारी के बाद आरपीएफ ने जांच शुरू की। इस में क्रम में पाया गया कि अनवर आलम तीन वर्षों से ई-टिकट का अवैध कारोबार कर रहा है। पांच अलग-अलग यूजर आइडी से ई-टिकट बनाकर यात्रियों से अधिक पैसे लेकर टिकट मुहैया कराता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:23 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:23 AM (IST)
वासेपुर में तीन साल से चल रहा था E-ticket का फर्जीवाड़ा, धनबाद आरपीएफ ने एक को दबोचा
अवैध ई-टिकट कारोबारी के साथ धनबाद आरपीएफ ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। नया बाजार के कबाड़ी पट्टी में छापेमारी कर आरपीएफ ने फर्जी आइडी पर ई-टिकट बनाने वाले कारोबारी को दबोच लिया। पकड़े गए टिकट दलाल का नाम अनवर आलम है जो कबाड़ी पट्टी का ही रहने वाला है। छापेमारी में शामिल आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि कबाड़ी पट्टी के आइ वल् र्ड नामक दुकान संचालक के खिलाफ फर्जी यूजर आइडी से ई-टिकट बनाने की शिकायत मिल रही थी। इसी आधार पर सोमवार को छापेमारी की गई जहां अवैध ई-टिकट बनाते दुकान संचालक अनवर आलम को पकड़ा गया।

पांच अलग-अलग आइडी से बनाता था टिकट

गिरफ्तारी के बाद आरपीएफ ने जांच शुरू की। इस में क्रम में पाया गया कि आरोपित तीन वर्षों से ई-टिकट का अवैध कारोबार कर रहा है। पांच अलग-अलग यूजर आइडी से ई-टिकट बनाकर यात्रियों से अधिक पैसे लेकर टिकट मुहैया कराता है। दुकान में रखे मानिटर चेक करने पर अब तक बने 19 ई-टिकट बनाए जाने की जानकारी मिली। आगे की यात्रा के लिए भी दो टिकट बने थे। 9,431 रुपये के मूल्य का टिकट बरामद किया गया। अभियान में उप निरीक्षक केएन सिंह, प्रशांत कुमार, संतोष कुमार सिंह, सर्वजीत राय शामिल थे।

कोलफील्ड और ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस पटरी पर लौटी

कई दिनों से लगातार रद हो रही कोलफील्ड और ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस सोमवार से पटरी पर लौट गई। सोमवार को ब्लैक डायमंड दोनों ओर से चली जबकि कोलफील्ड एक्सप्रेस को हावड़ा से चलाया गया। धनबाद से हावड़ा के बीच मंगलवार सुबह से कोलफील्ड भी चलने लगेगी। हालांकि लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्रियों की परेशानी अभी एक-दो दिनों तक बरकरार रहेगी। तीन अगस्त को चलने वाली हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस को रेलवे ने रद करने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही सोमवार को हावड़ा से बीकानेर और हावड़ा से योग नगरी ऋषिकेश जानेवाली दून एक्सप्रेस बदले समय पर चलीं। हावड़ा से लेट खुलने के कारण दोनों ट्रेनें मंगलवार अलसुबह धनबाद पहंचेगी। रेल पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि बारिश के कारण जलजमाव से ट्रेनें प्रभावित हुई है।

chat bot
आपका साथी